'संविधान हत्या दिवस' मनाने के फैसले पर बोले मंत्री प्रेम कुमार- कांग्रेस ने लोकतंत्र का गला घोंटने का किया था काम

Saturday, Jul 13, 2024-12:07 PM (IST)

पटना: केंद्र सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का फैसला लिया है। वहीं, बिहार सरकार में मंत्री डॉ प्रेम कुमार (Dr Prem Kumar) ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि ये सही फैसला है। हम इस फैसले का स्वागत करते हैं।

"आने वाली पीढ़ी को ये याद कराना बहुत जरूरी"
डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि वास्तव में 25 जून 1975 का दिन इतिहास में काला अध्याय था। उसके भोगी हम तमाम लोग रहे हैं। हम जेलों के अंदर बंद कर दिए गए थे... पूरा देश जेल बन गया था। विपक्ष के आवाज को रोकने का प्रयास किया गया था। लोकतंत्र का गला घोंटने का काम कांग्रेस ने किया था। आने वाली पीढ़ी को ये याद कराना बहुत जरूरी है।

बता दें कि सरकार ने आपातकाल की अवधि के दौरान अमानवीय पीड़ा झेलने वालों के “व्यापक योगदान” को याद करने के लिए 25 जून को ‘संविधान हत्या दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसी दिन 1975 में आपातकाल की घोषणा की गई थी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को यह घोषणा की। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है कि 25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा की गई थी, जिसके बाद तत्कालीन सरकार द्वारा सत्ता का घोर दुरुपयोग किया गया और भारत के लोगों पर ज्यादतियां और अत्याचार किए गए।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static