"अगले 3 महीने में 40 हजार युवाओं को दी जाएगी सरकारी नौकरी", CM चंपई का निर्देश

6/27/2024 12:48:20 PM

रांची: मुख्यमंत्री सीएम चंपई सरकार अगले 3 महीने में झारखंड में 40 हज़ार युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। संबंधित आयोग को इस समय सीमा के अंदर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दे दिया गया है।

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने बीते बुधवार को जेएसएससी-सीजीएल भर्ती परीक्षा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया है। जेएसएससी द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा अगस्त के तीसरे सप्ताह में होगी। झारखंड पैरामेडिकल संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन सितंबर के पहले सप्ताह में किया जायेगा। झारखंड स्नातक (तकनीकी/विशिष्ट) योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में होगा। महिला पर्यवेक्षिका प्रतियोगिता परीक्षा का आय़ोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगा। इसके अलावा झारखंड प्रारंभिक विद्यालय प्रशिक्षित सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा प्रक्रियाधीन है। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम कर रही है।

सीएम चंपई ने कहा कि सरकार निजी क्षेत्र की कंपनियों में भी स्थानीय युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए अभियान चलाएगी। सीएम सोरेन ने कहा कि जो युवा स्वरोजगार के इच्छुक हैं, उन्हें मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद की जा रही है। सीएम ने धनबाद स्थित बिरसा मुंडा मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 23,540 लाभार्थियों के बीच 69 करोड़ 73 लाख 99 हज़ार रुपये की परिसंपत्तियों का भी वितरण किया।

बता दें कि दिन प्रतिदिन चंपई सरकार झारखंड वासियों के लिए नई योजनाएं लेकर आ रही है। चाहे युवा हो या फिर महिलाएं हो, चंपई सरकार हर किसी को लाभ देने से पीछे नहीं हट रही। वहीं, जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनका भी 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज सरकारी एवं निजी अस्पतालों में होगा। सीएम चंपई ने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे, इसे लेकर नई योजना शुरू की जाए। इसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित वैसे सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड होगा, उन्हें 5 लाख रुपये तक तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। सीएम चंपई ने सभी सरकारी नर्सिंग स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने के भी निर्देश दिए। साथ ही वहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने तथा बेहतर प्लेसमेंट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static