हम अपने खेत खलिहान और जमीन पर किसी का अधिकार नहीं होने देंगे: CM चंपई

6/30/2024 5:31:24 PM

साहिबगंज: साहिबगंज के भोगनाडीह में हूल दिवस पर कहा कि सिद्धो कानो की इसी धरती से अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी गयी थी। इसी लड़ाई से प्रेरणा लेकर हम झारखंड को लूटने वालों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे। इसी लड़ाई से प्रेरणा लेकर हम झारखंड को संवारेंगे।

सीएम चंपाई ने कहा कि इसी धरती से सिद्धो कान्हू, चांद भैरव और फूलो झानो ने हूल की शुरुआत की थी। इस लड़ाई में हजारों की संख्या में क्रांतिकारियों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई में हिस्सा में लिया। अंग्रेजों की बंदूक वाली सेना को तीर धनुष से तोड़ने और हराने का उन्होंने चैलेंज किया था। उन्होंने कहा कि हमारी जमीन, आदिवासी परंपरा, आदिवासी अस्मिता को बचाने के लिए हमारे पुरखों ने लंबी लड़ाई लड़ी। इस जमीन को जिसे हमारे पूर्वजों ने उपजाऊ बनाया, उसको बचाने के लिए तीर की नोक से ब्रिटिश सरकार को जवाब दिया। सीएम चंपई ने कहा कि तीर धनुष की लड़ाई से ही हमारे पूर्वजों ने अंग्रेजों को पीछे हटने पर विवश कर दिया। संथाल परगना बनाने पर विवश कर दिया। संथाल परगना काश्तकारी एक्ट बनाने पर विवश कर दिया।

सीएम ने कहा, हमारा इतिहास और हमारे पूर्वजों का इतिहास बताता है कि हमने कभी किसी की गुलामी को सहन नहीं किया। उन्होंने कहा, इस महान लड़ाई की शुरुआत इसी भोगनाडी गांव में जंगल झाड़ी के बीच से हुई थी। सीएम घोषणा की कि इसी जमीन से हम संकल्प लेते हैं कि हम अपने खेत खलिहान और जमीन पर किसी का अधिकार नहीं होने देंगे। सीएम ने कहा, हमारी अपनी परंपरा है। अपनी भाषा है। अपनी संस्कृति है। हमने गांव बसाया है। यहां हम किसी का हुक्म चलने नहीं देंगे। वहीं, इस दौरान हेमंत सोरेन, कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static