मंगल पांडेय ने कहा- वेंटिलेटर संचालन के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे स्वास्थ्यकर्मी

8/18/2021 5:24:43 PM

 

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्यकर्मियों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से वेंटिलेटर प्रबंधन पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्यकर्मियों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से वेंटिलेटर प्रबंधन पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसको लेकर चिकित्सा महाविद्यालयों, सदर अस्पताल में कार्यरत एनेस्थेसिस्ट एवं चिकित्सकों के साथ पारामेडिकल स्टाफ, बायोमेडिकल इंजिनियर एवं वेंटिलेटर के रख-रखाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों की सूची मंगाई गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंभीर रोगियों के लिए वेंटिलेटर की जरूरत अधिक महसूस की गई। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य में ऑक्सीजनयुक्त बेड, आईसीयू बेड एवं वेंटिलेटर की व्यवस्था को मजबूत किया गया है। कोविड से संक्रमित अधिकांश व्यक्ति होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेंटर में सामान्य उपचार से स्वस्थ हो जाते हैं लेकिन कुछ गंभीर रोगियों को ऑक्सीजन एवं अन्य सपोर्टिव ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static