मंत्री नीतीश मिश्रा ने की ‘बिहार पर्यटन ब्रांडिंग और विपणन नीति-2024' की शुरुआत, कहा- 'बिहार आध्यात्मिक और इको-पर्यटन का केंद्र'

Thursday, Sep 19, 2024-05:37 PM (IST)

पटना: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने तथा राज्य को अन्य प्रदेशों के साथ बराबरी पर लाने के लिए ने बुधवार को ‘बिहार पर्यटन: ब्रांडिंग और विपणन नीति-2024' कार्यक्रम की शुरुआत की। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने यहां एक ‘बिहार पर्यटन: ब्रांडिंग और विपणन नीति-2024' कार्यक्रम की शुरुआत की।

'जिन लोगों ने बिहार का दौरा नहीं किया, उनके...'
मंत्री ने बिहार के लोगों के लिए अपने संबंधित इलाकों में अज्ञात पर्यटक स्थलों के अन्वेषण के लिए ‘‘माई ब्लॉक-माई प्राइड'' अभियान भी शुरू किया। मिश्रा ने कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के पर्यटन के विरासत स्थलों को बढ़ावा देना है। बिहार को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानचित्र पर लाने के लिए आधुनिक विपणन तकनीकों का लाभ उठाना है।'' मिश्रा ने बिहार के ‘नकारात्मक धारणाओं का शिकार' होने को नकारते हुए कहा कि जिन लोगों ने बिहार का दौरा नहीं किया, उनके बीच ऐसी धारणा है कि बिहार में विकास और सुरक्षा नहीं है।

'बिहार आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और इको-पर्यटन का केंद्र'
मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा, ‘‘पर्यटन मंत्री के तौर पर मैं जहां भी गया, लोगों से बिहार आने को कहा। बिहार के बारे में यह धारणा है कि राज्य में न तो पर्यटन है, न निवेश के अवसर और न ही विकास जबकि जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग है... बिहार आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और इको-पर्यटन का केंद्र है। नई नीति का उद्देश्य राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर बड़े कैनवास पर राज्य के पर्यटन की खोज करना भी है।” उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के पर्यटन क्षेत्र की ब्रांडिंग के लिए राज्य जल्द ही एक ‘ब्रांड एंबेसडर' नियुक्त करेगा।


 


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Content Editor

Swati Sharma

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