Bihar Politics: JDU को बड़ा झटका, विधायक बीमा भारती ने पार्टी से दिया इस्तीफा, RJD में हुईं शामिल

3/24/2024 7:36:44 AM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) को झटका देते हुए विधायक बीमा भारती ने शनिवार को पार्टी छोड़ दी और उनके चिर-प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल हो गईं, जिससे उन्हें लोकसभा टिकट मिलने की अटकलें तेज हो गई हैं।

जद (यू) से बीमा भारती का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ घंटे के बाद देर शाम पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने उन्हें राजद में शामिल करवाया। राजद में शामिल होने के बाद भारती ने कहा, ‘‘मेरे पति और बेटा जेल में हैं, जो इस बात का सबूत है कि बिहार के सत्तारूढ़ गठबंधन में 'अति-पिछड़ा' (अत्यंत पिछड़ा) वर्ग को कोई सम्मान नहीं है। लालू जी ने मुझे अपने आशीर्वाद का आश्वासन दिया है। अगर वह मुझसे कहेंगे तो मैं लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं।''

पूर्व राज्य मंत्री भारती पूर्णिया जिले के रूपौली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। पिछले महीने राज्य विधानसभा में जब नीतीश कुमार सरकार ने विश्वासमत हासिल किया था, तब वह अपनी अनुपस्थिति के कारण सुर्खियों में रही थीं। बीमा भारती एक समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विश्वसनीय मानी जाती थीं। लेकिन कुछ साल पहले जब उन्होंने लेशी सिंह को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल करने पर आपत्ति जताई तो इससे उनके और मुख्यमंत्री के संबंध खराब हो गए। ऐसी अटकलें हैं कि भारती को पूर्णिया से राजद द्वारा मैदान में उतारा जा सकता है। हालांकि इससे उसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस के लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिसने हाल में पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव को पार्टी में शामिल किया है, जो उसी सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

इस बीच, एक संबंधित घटनाक्रम में, पूर्व विधायक फराज फातमी ने भी जद (यू) की सदस्यता छोड़ दी। इससे लगभग एक हफ्ते पहले उनके पिता मोहम्मद अली अशरफ फातमी ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। पिता-पुत्र पूर्व में राजद से जुड़े थे। मोहम्मद अली अशरफ फातमी चार बार सांसद रह चुके हैं और उन्होंने मधुबनी से लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी। मधुबनी सीट जद (यू) की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खाते में चली गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static