Bihar: "किसी की जमीन नहीं ली जाएगी, बिना किसी डर के भरें स्व-घोषणा पत्र", भूमि सर्वे के बीच विभाग की लोगों से अपील

Thursday, Sep 12, 2024-01:41 PM (IST)

Bihar Land Survey: बिहार के 45 हजार से ज्यादा गांवों में जमीन के सर्वे का काम चल रहा है। हालांकि, इसी बीच खबर आई थी कि जमीनी सर्वे का काम अब नहीं होगा। लेकिन हाल ही में मंत्री दिलीप जयसवाल ने एक बयान में साफ कर दिया है कि बिहार में जमीन सर्वे का काम जारी रहेगा। इसपर सरकार की अभी रोक लगाने की कोई मंशा नहीं है। लेकिन अब बहुत से लोग इस बात को लेकर डरे हुए हैं कि उनकी जमीन चली जाएगी। 

इसी बीच बिहार सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे बिना किसी डर के स्व-घोषणा पत्र भरें। सरकार ने स्पष्ट कर किया है कि किसी की जमीन नहीं ली जाएगी। इस सर्वे का मकसद जमीन के कागजातों को दुरुस्त करना है, ताकि भविष्य में कोई विवाद न हो। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने लोगों से अपील की है कि सरकार द्वारा दी जा रही जानकारी पर ध्यान दें और किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें।

वहीं कई लोग स्व-घोषणा पत्र को लेकर अलग-अलग दस्तावेज जुटा रहे हैं, जिसकी वजह से अंचल और अभिलेखागारों में भीड़ लगी रहती है। इस बारे में स्पष्ट करते हुए सचिव ने कहा कि स्व-घोषणा पत्र हाथ से भी भरा जा सकता है और अभी किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि स्व-घोषणा पत्र जमा करने की कोई समय सीमा नहीं है। लोग एक-दो महीने में इसे जमा करवा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static