पटना में गांधी मैदान में इको फ्रेंडली पटाखों से हुआ 80 फीट रावण का दहन, हनुमान की झांकी रही बेहद खास

Saturday, Oct 12, 2024-05:56 PM (IST)

पटना: बिहार समेत पूरे देशभर में दशहरे का त्योहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है। वहीं पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में दशहरा उत्सव बेहद खास और भव्य रहा। रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के विशाल पुतलों का दहन किया गया। हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने गांधी मैदान में भव्य लंका दहन का आनंद उठाया। पूरे पटना में उत्साह और हर्षोल्लास का माहौल देखने को मिला।

PunjabKesari

पटना के गांधी मैदान में इस वर्ष दशहरा मेले को खास और अनूठा बनाने के लिए श्री दशहरा कमेटी ट्रस्ट ने भव्य तैयारियां की थीं। सबसे पहले हनुमान जी की भव्य झांकी नागा बाबा ठाकुरबाड़ी से निकाली गई, जो पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर होते हुए मैदान पहुंची। इसके बाद रावण के 80 फीट , कुंभकर्ण के 75 फीट, और मेघनाद के 70 फीट ऊंचे पुतले का दहन किया गया। इसमें सबसे खास बात यह थी कि पुतलों में इको-फ्रेंडली पटाखों का इस्तेमाल किया गया था, जिससे पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया।

PunjabKesari

इस आयोजन से पूरे पटना में उत्साह और हर्षोल्लास का माहौल देखने को मिला। इस भव्य आयोजन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और अन्य मंत्री तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे। दशहरा कमेटी ने दर्शकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा, जिसके तहत एक निश्चित दूरी से कार्यक्रम देखने की व्यवस्था की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static