मंईयां सम्मान योजना के नाम पर लोगों को आ रहे फर्जी कॉल, CM हेमंत ने महिलाओं को किया अलर्ट

Wednesday, Aug 21, 2024-01:27 PM (IST)

रांची:अब झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के नाम पर लोगों को ठगने का नया तरीका अपनाया जा रहा है। साइबर अपराधियों ने इस योजना के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी शुरू कर दी है। वहीं, इसे लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर जनता को सतर्क किया है।

'ओटीपी और बैंक खाते की जानकारी न करें साझा'
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते मंगलवार (20 अगस्त) को एक्स पर लिखा कि 'साथियों, यह अत्यंत महत्वपूर्ण सूचना है। झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के संदर्भ में सूचना आ रही है कि कई लाभुकों के मोबाइल नंबर पर योजना को लेकर कॉल आ रहें हैं, जो पूरी तरह से फर्जी हैं। इसलिए योजना के तहत निबंधित बहन - बेटियों से आग्रह है कि योजना के संदर्भ में या राशि हस्तांतरण से सम्बन्धित कॉल आने पर ओटीपी (OTP) या अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी कॉल करने वाले के साथ साझा कदापि नहीं करें।

सीएम हेमंत सोरेन ने लोगों को अपील करते हुए कहा, 'कई लोग मैसेज या कॉल (Bank Fake Call ) करके फ्रॉड कर रहे हैं। SMS, व्हाट्सएप, मेल या टेलीग्राम के जरिये भी मैसेज आ सकते हैं, इसलिए आप सभी से आग्रह है सावधान रहें। झारखंड पुलिस ऐसे मामलों को लेकर सतर्क हैं। किसी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरंत एक्शन लेते हुए फर्जी कॉलर को चिह्नित करने का कार्य करें। साथ ही आप सभी से अनुरोध है की अपने आस पास के/परिचितों/रिश्तेदारों तक भी यह जानकारी ज़रूर साझा करें।

बता दें कि मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को दिया जाएगा। हाल ही में सरकार द्वारा इस योजना को लेकर एक अपडेट जारी किया गया है जिसके अनुसार राज्य की महिलाएं 18 अगस्त तक ऑफलाइन आवेदन पंचायत स्तर पर लगे कैंप से करा सकती है। इसके अलावा महिलाएं ऑनलाइन आवेदन आखिरी दिसंबर तक कर सकती है। इसके अलावा झारखंड सरकार 30 अगस्त से “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का शुरुआत करने जा रही है जिस दौरान भी राज्य की महिलाएं फॉर्म भर कर मंईयां सम्मान योजना का लाभ ले सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static