मंईयां योजना की राशि में हर साल 250 रुपये की बढ़ोतरी! CM हेमंत के निर्देश पर 5 वर्ष की रूपरेखा तैयार

Monday, Sep 09, 2024-04:46 PM (IST)

रांची: झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाली राशि में हर साल 250 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जिससे महिलाओं को दी जाने वाली राशि पांच वर्ष बाद प्रतिमाह 2250 रुपये हो जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंईयां सम्मान योजना की अगले 5 साल की रूपरेखा बना ली गई है। सीएम हेमंत सोरेन जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं। वहीं, फिलहाल योजना के तहत लाभुकों को 1 हजार रुपये हर माह दिये जा रहे हैं। मंईयां सम्मान योजना की राशि में हर वर्ष 250 रुपये की बढ़ोतरी होने पर सम्मान राशि पांच वर्ष बाद प्रतिमाह 2250 रुपये हो जाएगी।

ज्ञात हो कि मंईयां सम्मान योजना के लाभुक पात्रों की संख्या को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। एक ही परिवार में मां, बहू, बेटी जो भी उम्र एवं योग्यता को पूरा रखती होंगी उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। अगले पांच वर्षों में इस योजना की राशि प्रति लाभुक प्रतिमाह 2250 रुपये के हिसाब से 27000 रु सालाना हो जायेगी। योजना का एक परिवार की तीन महिलाओं को लाभ मिलने की स्थिति में कुल राशि 81000 रु होगी। यदि वृद्धा पेंशन एवं अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ को शामिल करने पर प्रति परिवार हर साल राशि एक लाख रु तक पहुंच जाएगी। योजना में 18 से 20 वर्ष की लड़कियों को भी शामिल कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static