मंईयां सम्मान योजना: इन कारणों के चलते कुछ महिलाओं को अगस्त महीने की राशि का नहीं हो पाया भुगतान

Friday, Sep 06, 2024-11:09 AM (IST)

रांची: झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में कुछ लाभार्थियों के बैंक खाते एवं आईएफएससी कोड की त्रुटिपूर्ण प्रविष्टियों के कारण माह अगस्त की राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। मामले में महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग ने बताया कि माह अगस्त में स्वीकृत सभी लाभार्थियों के खाते में सम्मान राशि भेजी गई थी, लेकिन ज्ञात हुआ है कि कुछ लाभार्थियों को यह राशि प्राप्त नहीं हुई है।

विभाग ने बताया कि मामले की सघन जांच के बाद यह प्रकाश में आया है कि बैंक खाते एवं आईएफएससी कोड की त्रुटिपूर्ण प्रविष्टियों के कारण भुगतान नहीं हो पाया है। विभाग ने बताया है कि वैसे लाभार्थियों की सूची ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों में अंचलाधिकारी को उपलब्ध कराते हुए उनके कार्यालय में संधारित बैंक खाता संबंधी कागजात के आधार पर प्रविष्टि शुद्ध करने का निर्देश दिया गया है। इनके द्वारा बैंक खाता संबंधी विवरणी को योजना के पोर्टल पर शीघ्र अद्यतन कर दिया जाएगा।

विभाग ने बताया कि तदोपरांत 5 दिनों के अंदर माह अगस्त 2024 एवं सितंबर 2024 के सम्मान राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। वहीं, बता दें कि ‘‘झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना'' झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत 21 से 50 वर्ष की महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिवर्ष 12 हज़ार रुपये (प्रत्येक महीने एक हज़ार रुपये ) की राशि का हस्तांतरण किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static