सामूहिक प्रयास से राज्य में दुर्घटना का जोखिम होगा न्यून, सड़क सुरक्षा परिषद् की बैठक में बोले मंत्री विजय चौधरी

3/12/2024 8:26:01 AM

 

पटनाः बिहार के परिवहन विभाग के मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सड़क सुरक्षा हेतु बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् एवं विभिन्न स्टेक होल्डर विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई।

PunjabKesari

बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि लक्ष्य हासिल करने के लिए सड़क सुरक्षा परिषद् सतत् प्रयत्नशील है। आने वाले समय में यह परिषद् और भी प्रभावी ढंग से काम करेगा। उन्होंने कहा कि मानव जीवन में सड़क सुरक्षा अभिन्न रुप से जुड़ गया है। कई मुद्दे जो राज्य के लिए चुनौतीपूर्ण है, उनमें से सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चुनौती के रुप में उभरा है। सड़क और परिवहन की सुविधाएं बढ़ने के साथ ही सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं का जोखिम भी बढ़ा है। इन चुनौतियों के बीच सड़क दुर्घटना को नियंत्रित करने की दिशा में बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् प्रयासरत है। निश्चित रुप से सभी विभाग के सामूहिक प्रयास से राज्य में दुर्घटना का जोखिम न्यून होगा।

PunjabKesari

वहीं बैठक के दौरान परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 14 प्रतिशत एवं मृत्यु में 16.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी, वहीं 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में मात्र 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है तथा मृत्यु में भी कमी आयी है। सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों एवं तथ्यों का ऑन स्पॉट iRAd/eDaR में प्रविष्टि हेतु सभी थानोंध्ओपी के लिए 1220 स्मार्ट फोन पुलिस मुख्यालय को उपलब्ध करवाया गया है। इसके जरिए सड़क दुर्घटनाओं के कारणों एवं अन्य विवरणी जैसे दुर्घटना स्थल का लोकेशन, दुर्घटना के कारण, पीड़ितों की संख्या इत्यादि की सटीक जानकारी अविलंब पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

PunjabKesari

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यातायात उल्लंघनकर्ताओं पर नियंत्रण हेतु कंट्रोल एंड कमांड सेंटर जैसे आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। राजमार्गों पर सड़क दुर्घटनाओं की संख्या अधिक देखी गई है। इस लिहाज से सशक्त हाईवे पेट्रोलिंग के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में इंटर सेप्टर सह हाईवे पेट्रोलिंग वाहनों के क्रय के लिए पुलिस मुख्यालय को राशि आवंटित की गई है। लगभग 61 वाहनों द्वारा राजमार्गों पर हाईवे पेट्रोलिंग किया जाएगा। साथ ही, सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को 10 हजार का पुरस्कार दिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static