अब ट्रेनों में सफर हुआ महंगा, भारतीय रेलवे यात्रियों से वसूलने जा रहा USER CHARGE

9/18/2020 6:39:58 PM

नई दिल्लीः ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों का टिकट महंगा होने जा रहा है। भारतीय रेलवे अब यात्रियों से यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है।

एयरपोर्ट की तरह स्टेशनों पर लिया जाएगा यूजर चार्ज
रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) के अनुसार, एयरपोर्ट्स (Airports) के लिए वसूले जा रहे यूजर चार्ज (User charge) की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों (Railway stations) में भी यूजर चार्ज लिया जाएगा। इस दौरान नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने कहा कि निजी ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस (Value Added Service) भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर वसूले जाएंगे यूजर चार्ज
इतना ही नहीं भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने घोषणा करते हुए कहा है कि देश के कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज की वसूली की जाएगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा। सवारियों का फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने और फिर उसका पुनर्निर्माण करने में आर्थिक मदद मिल सकेगी। इन स्टेशनों पर यूजर चार्ज वसूला। देश में भारतीय रेलवे के लगभग 7000 रेलवे स्टेशन है।

रेलवे जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि यूजर चार्ज के लिए रेलवे जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा। हालांकि, यूजर चार्ज कितना होगा, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि एक छोटी राशि यूजर चार्ज के रूप में वसूल की जाएगी। रेलवे ने जानकारी दी है कि बड़े रेलवे स्टेशनों और भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज वसूला जाएगा। ये यूजर चार्ज यात्री किराया टिकट में जोड़कर सवारियों से वसूला जाएगा।


Nitika

Related News