जहरीली शराब से 18 लोगों की मौत मामले में कोर्ट ने 11 आरोपियों के विरुद्ध लिया संज्ञान

2/8/2022 8:43:11 PM

गोपालगंजः बिहार में गोपालगंज जिले की एक अदालत ने महम्मदपुर थाना क्षेत्र के महम्मदपुर तुरहा टोली गांव में तीन नवंबर को जहरीली शराब पीने से 18 लोगों की मौत के मामले में 11 आरोपित के विरुद्ध संज्ञान ले लिया है।

विशेष न्यायालय (उत्पाद) लवकुश कुमार की अदालत ने मामले में 12 में से 11 आरोपित के विरुद्ध संज्ञान लिया है। एक अन्य आरोपित के विरुद्ध किशोर न्यायालय में सुनवाई चल रही है। इस चर्चित घटना में मुख्य आरोपित सहित छह अन्य अभियुक्तों के विरुद्ध पुलिस का अनुसंधान जारी है। पिछले वर्ष तीन नवंबर को महम्मदपुर तुरहा टोली गांव में जहरीली शराब पीने से लोगों के बीमार होने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। इस घटना में एक के बाद एक 18 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा आधा दर्जन लोगों का इलाज अस्पतालों में चलता रहा। प्रशासनिक स्तर पर इस घटना में 12 लोगों की मौत की पुष्टि की गई थी।

इस चर्चित घटना को लेकर महम्मदपुर थाना के तत्कालीन थानाध्यक्ष शशिरंजन कुमार के बयान पर महम्मदपुर थाने में कांड संख्या 220/21 प्राथमिकी दर्ज की गई। जिसमें दस लोगों को नामजद तथा कई को अज्ञात आरोपित बनाया गया। प्राथमिकी के बाद पुलिस ने अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी प्रारंभ की। इस कार्रवाई में पुलिस ने कुल 12 लोगों को विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया तथा जब्त सामानों की जांच के लिए क्षेत्रिय विधि विज्ञान प्रयोगशाला मुजफ्फरपुर भेजा गया था। इस जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि जिस शराब का सेवन लोगों ने किया, उस शराब में मिथाइल अल्कोहल मिला हुआ था।

वहीं, जहरीली शराब कांड में गिरफ्तार किए गए सभी 12 अभियुक्तों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया है। इनमें महम्मदपुर थाना के महम्मदपुर गांव के छोटेलाल साह, जितेंद्र साह, रामप्रवेश साह, रामानंद राम, छठू राम, देवेंद्र राम, मूरत राम व सरोज कुमार के अलावा सिधवलिया थाना के कुंड सुपौली गांव के चंदन कुमार, गोपालगंज थाना के नवादा रजोखर गांव के गुड्डू कुमार, हरपुर रजोखर गांव के नवल कुमार तथा बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के धर्मवारी गांव के विशाल कुमार शामिल हैं। न्यायालय ने इस मामले में विशाल कुमार को छोड़कर अन्य 11 के विरुद्ध संज्ञान ने लिया है। जबकि पुलिस ने छह अभियुक्तों के विरुद्ध अनुसंधान जारी रखा है। जिनके विरुद्ध पुलिस ने अनुसंधान जारी रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static