मंत्री मंगल पांडेय ने बिहार के 37 कलाकारों को कला पुरस्कार से किया सम्मानित

1/31/2021 12:42:15 PM

पटनाः बिहार सरकार ने अलग-अलग कला क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए शनिवार को 37 कलाकारों को कला पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

PunjabKesari

कला, संस्कृति एवं युवा मामले मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में वर्ष 2018-19 के लिए 18 और वर्ष 2019-20 में 19 कलाकारों को कला पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी समाज के लिए लोक कला, लोक भाषा और लोक संस्कृति का बड़ा ही महत्व होता है इसलिए राज्य सरकार इस दिशा में हमेशा से प्रयासरत रही है। विभाग आगे आने वाले दिनों में बहुत सारे कार्य करने की योजना बनाकर रखा है। इसके तहत कला विश्वविद्यालय की स्थापना करना है, जिसका प्रारूप विभाग तैयार कर रहा है।

PunjabKesari

मंगल पांडेय ने वर्ष 2018-19 के लिए चाक्षुष कला के क्षेत्र में रामू कुमार एवं अमरनाथ शर्मा को राधामोहन पुरस्कार, नीतू सिन्हा एवं शैल कुमारी को कुमुद शर्मा पुरस्कार, हेमा देवी को सीता देवी पुरस्कार, विनय कुमार को दिनकर पुरस्कार से, प्रदर्श कला के क्षेत्र में उमेश प्रसाद सिन्हा उर्फ उमेश आदित्य एवं रविभूषण कुमार को भिखारी ठाकुर पुरस्कार, शिवचरण प्रसाद को विंध्यवासिनी देवी पुरस्कार, चंदन एवं साकिब इकबाल खान को रामेश्वर सिंह कश्यप पुरस्कार, मो. सरफुद्दीन को बिस्मिल्लाह खां पुरस्कार, डॉ. अर्चना चौधरी एवं कुमार उदय सिंह को अम्बपाली पुरस्कार से सम्मानित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static