"राहुल गांधी EVM पर सवाल उठाकर केवल अपनी कमजोरी दिखा रहे", कांग्रेस नेता के आरोपों पर मांझी का करारा जवाब

Sunday, Jun 16, 2024-05:38 PM (IST)

पटनाः कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में ईवीएम एक ‘‘ब्लैक बॉक्स'' है, जिसकी जांच करने की किसी को इजाजत नहीं है। वहीं, राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने पलटवार किया है।

'अगर EVM में छेड़छाड़ की बात होती तो इन्हें इतनी सीटें नहीं मिलती'
जीतन राम मांझी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार कह दिया है कि ईवीएम में कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है, फिर वे (विपक्ष) केवल अपने मनोरंजन के लिए ऐसा कहते हैं। अगर ईवीएम में छेड़छाड़ की बात होती तो आज उन्हें इतनी सीटें नहीं मिलती। मांझी ने कहा कि वे ईवीएम पर सवाल उठाकर केवल अपनी कमजोरी दिखा रहे हैं। ठीक वैसे ही जैसे जनता को गुमराह करके कि संविधान खतरे में है।

बता दें कि राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट कर कहा, ‘‘जब संस्थाओं में जवाबदेही ही नहीं होती तो लोकतंत्र दिखावा बन कर रह जाता है और धांधली की आशंका बढ़ जाती है।'' इस पोस्ट के साथ गांधी ने एक खबर भी साझा कि जिसमें दावा किया गया कि मुंबई की उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से 48 वोट से जीत दर्ज करने वाले शिवसेना के उम्मीदवार के एक रिश्तेदार के पास एक ऐसा फोन है जिससे ईवीएम में छेड़छाड़ संभव थी। उन्होंने कहा कि भारत की चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर ‘‘गंभीर चिंताएं'' जताई जा रही हैं।​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static