वीर शहीद के गांव में सोलर इरिगेशन से लहलहा रही फसल, सड़क किनारे हो गई है स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था

1/26/2023 4:44:08 PM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 1 वर्ष पूर्व मिले निर्देश के बाद लातेहार जिले के कोने गांव में अब खेती की नई इबारत गढ़ी जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर यहां की पारंपरिक सिंचाई विधि को काफी हद तक बदल दिया गया है, ताकि किसानों को फसलों की अधिक उत्पादकता प्राप्त हो सके। अब यहां सोलर आधारित लिफ्ट इरिगेशन से खेतों में सिंचाई कर किसान अपने विकास का रास्ता प्रशस्त कर रहे हैं। किसानों की मांग पूरी होने से उनके चेहरे पर मुस्कान है।

किसानों ने CM से गांव में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की थी
दरअसल, प्रथम चरण में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वीर शहीद नीलांबर पीताम्बर की जन्म भूमि कोने गांव गए थे। इस दौरान किसानों ने मुख्यमंत्री से गांव में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की थी। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को बताया था कि सिंचाई सुविधा नहीं होने कारण लोग कम समय खेती कर पाते हैं, जिससे उन्हें परिवार चलाना मुश्किल हो जाता है। किसानों ने यह भी कहा था कि डीजल पंप से खेतों से सिंचाई करना किसानों के लिए घाटे का सौदा है। इसलिए कुछ ऐसी व्यवस्था करवाएं, जिससे ग्रामीणों को सुविधा मिल सके।

सड़क किनारे की गई स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था 
कार्यक्रम के दौरान वीर शहीद नीलांबर पीताम्बर के परपोते कोमल खरवार ने मुख्यमंत्री को योजनाओं से वंचित होने की बात कही थी। इसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर शहीद के परिजनों को आवास योजना, पशुधन विकास योजना समेत अन्य योजनाओं से जोड़ा गया। शहीद के घर तक जाने वाली सड़क को दुरुस्त किया गया। साथ ही सड़क के किनारे स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई। देखते ही देखते कोने गांव की सूरत बदल गई। अब शहीद के परिजन और ग्रामीण खुश हैं। वर्षों बाद उन्हें उनका हक और अधिकार मिला। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static