MS धोनी को मिला पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गोपालक का सम्मान

3/7/2021 1:32:40 PM

 

रांचीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गोपालक का सम्मान मिला है। रांची में बिरसा कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित पूर्वी क्षेत्र प्रादेशिक कृषि मेला सह एग्रोटेक किसान मेला में शनिवार को झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने एमएस धोनी को पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गोपालक का सम्मान दिया।

धोनी की अनुपस्थिति के प्रतिनिधि के रूप में उनके कर्मचारी कुणाल गौरव ने यह सम्मान प्राप्त किया। एमएस धोनी की ओर से भी इस मेले में अपने फॉर्म हाउस सह डेयरी में रहने वाले कुछ गायों की प्रदर्शनी लगायी गयी थी। धोनी के प्रतिनिधि रूप में सम्मान ग्रहण करने पहुंचे कुणाल गौरव ने बताया कि धोनी इन गायों को बहुत प्यार करते है, वे जब भी रांची स्थित अपने फार्म हाउस आते है, तो दिन में एक बार इनके पास जरूर आते हैं। कुणाल ने बताया कि धोनी अभी अपने डेयरी फार्म में 70 से अधिक गायों का पालन कर रहे हैं। इनमें फ्रेजियन और साहिवाल नस्ल की गाय शामिल है, इन्हें इन्हें पंजाब से लाया गया है। इनसे रोजाना लगभगा 400 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है।

गायों का सारा दूध काउंटर से ही बेचा जाता है। दूध के अलावा धोनी ऑर्गेनिक सब्जी की खेती भी कर रहे हैं। धोनी इसे लोकल बाजार के साथ विदेश में भी बेचने की तैयारी कर रहे हैं। झारखंड सरकार की मदद से दुबई के एक्सपोर्टर से बात भी फाइनल हो गई है। बहुत जल्द इसकी ट्रांसपोर्टिंग भी शुरू हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static