वरिष्ठ प्रोफेसर SK साही पहुंचे RIMS, कहा- भारत होगा कोरोना वैक्सीन बनाने वाला पहला देश

7/6/2020 2:14:41 PM

रांचीः पटना के वरिष्ठ प्रोफेसर एस के साही ने रांची के रिम्स पहुंचकर यह जानकारी दी कि आने वाले 15 अगस्त को हिंदुस्तान ऐसा पहला देश बन जाएगा जोकि कोरोना पर वैक्सीन बनाने का दावा करेगा। इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, रिम्स में मीडिया को संबोधित करते हुए प्रोफेसर ने बताया कि सबसे बड़ी वैक्सीन की संस्था भारत वैक्सीन इस पर काम कर रही है। करीब 50 से 70 सालों का इनका अनुभव रहा है और वैक्सीन बनाने में पूरे विश्व में यह नामी कंपनी है। वैक्सीन का डोसेज चालू है और अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। प्रोफेसर साही ने बताया कि आगामी 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी इसकी लॉन्चिंग करेंगे और दवा का नाम 'कोविडेक्स' रखा गया है। हैदराबाद की भारत वैक्सीन कंपनी भारत सरकार के रिकॉग्निशन प्राप्त कंपनी है। कोरोना वैक्सीन की भारत में यह पहली लॉन्चिंग होगी। यह समय और फैसला पूरे विश्व और हिंदुस्तान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

प्रौफेसर ने कहा कि शुरुआत में 20 लाख प्रत्येक दिन वैक्सीन बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। 3 से 4 महीने में लगभग हमारी जितनी जनसंख्या है उतनी वैक्सीन बनाकर पूरी कर ली जाएगी और अब जल्द ही कोरोनावायरस से मुक्ति मिलेगी। साही ने कहा कि अगर भगवान का आशीर्वाद रहा तो हम इससे जंग जरूर जीतेंगे। वहीं इस मौके पर रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड डॉ मनोज कुमार, पूर्व डायरेक्टर बी एल शेरवाल और सुरेंद्र कुमार साही आईजीएमएस (IGMS) के डीन ने इस महामारी से बचाव के उपाय बताया।

इसमें डॉक्टरों ने बताया कि सोशल डिस्टेंस रखें और हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। साथ ही इन डॉक्टरों ने यह भी बताया कि बिहार में और झारखंड में मरीजों के ठीक होने के क्या कारण नजर आए हैं। वहीं डॉक्टरों ने आने वाले 15 अगस्त को भारत सरकार के द्वारा एक वैक्सीन का शुभारंभ किया जाएगा, जो भारतीय डॉक्टरों के द्वारा बनाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static