Jharkhand News: पश्चिम सिंहभूम में मतदान के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए लगाया गया गर्म हवा का गुब्बारा

4/2/2024 2:16:21 PM

 

चाईबासाः माओवादी हिंसा से प्रभावित एवं आदिवासी बहुल पश्चिम सिंहभूम जिले में प्रशासन ने आगामी लोकसभा चुनाव में मताधिकार के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक विशाल गुब्बारा लगाया है। जिला मुख्यालय चाईबासा में 100 फुट की ऊंचाई पर लगाया गया गर्म हवा का गुब्बारा एक व्यापक अभियान कार्यक्रम का हिस्सा है, जो मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते दूर-दराज के इलाकों में भी चलाया गया है।

पश्चिम सिंहभूम के उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप चौधरी ने बताया कि मतदाताओं को मतदान का दिन याद दिलाने के लिए ‘‘व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी'' (एसवीईईपी) के तहत 1,284 ‘‘चुनाव पाठशाला'' और 72 चुनावी साक्षरता शिविर खोलने जैसे नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। एशिया के सबसे घने साल जंगलों में से एक के लिए प्रख्यात सिंहभूम लोकसभा सीट पर 13 मई को मतदान होगा। एसवीईईपी भारत में मतदाताओं को शिक्षित करने, उनमें जागरूकता फैलाने और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए चलाया जा रहा भारत के निर्वाचन आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है।

चौधरी ने कहा, ‘‘मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में एसवीईईपी गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। चाईबासा के मध्य में 100 फुट की ऊंचाई पर विशाल, गर्म हवा का एक गुब्बारा लगाया गया है। इसमें एक संदेश के जरिए लोगों से 13 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया गया है।'' उपायुक्त ने कहा कि यह विचार एसवीईईपी कार्यक्रम के तहत चाईबासा के उप संभागीय मजिस्ट्रेट अनिमेष रंजन और सहायक कलेक्टर श्रुति राजलक्ष्मी का था और निश्चित रूप से यह अभिनव विचार जनता को आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव कर्मी दिव्यांग व्यक्तियों तक भी पहुंच रहे हैं और उन्हें उन सुविधाओं से अवगत करा रहे हैं, जिनका लाभ वे मतदान के लिए उठा सकते हैं। चाईबासा के क्लॉक टावर परिसर में लगा आसमानी गुब्बारा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और वे इसके साथ सेल्फी लेते हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने वहां एकत्र हो रहे लोगों से प्रतिज्ञा लेने का आग्रह किया है कि वे अपने परिवार और पड़ोसियों के साथ चुनाव में भाग लेंगे।'' झारखंड के दक्षिणी भाग में सिंहभूम (अजजा) निर्वाचन क्षेत्र में 14.32 लाख मतदाता हैं, जिनमें 7.27 लाख महिलाएं शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा को उम्मीदवार बनाया है। निवर्तमान लोकसभा में झारखंड से एकमात्र कांग्रेस सांसद गीता हाल में भाजपा में शामिल हुई हैं। झामुमो (झारखंड मुक्ति मोर्चा) इस सीट से राज्य के परिवहन मंत्री दीपक बिरुआ को मैदान में उतार सकता है। झारखंड में लोकसभा चुनाव चार चरणों में 13, 20, 25 मई और एक जून को होंगे। वर्ष 2019 के आम चुनावों में भाजपा 11 सीट पर विजयी हुई, जबकि उसकी सहयोगी आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन) ने एक सीट हासिल की थी। झामुमो और कांग्रेस दोनों के पास एक-एक सीट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static