शिवरात्रि के दिन Deoghar बाबा बैद्यनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, दर्शन के लिए 5 KM लगी लंबी लाइन

3/8/2024 11:11:18 AM

Deoghar: आज देश भर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि को लेकर हर जगह धूम है। वहीं, देवघर बाबा बैद्यनाथ (Deoghar Baba Baidyanath) में अहले सुबह साढ़े 4 बजे मंदिर के पट खोले गए। अब तक यहां 30 हजार लोगों ने जलाभिषेक किया है। आज डेढ़ लाख लोगों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। दर्शन के लिए मंदिर से 5 किलोमीटर तक लाइन लगी है। श्रद्धालु के कतारबद्ध तरीके से होकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर बाबा को जल अर्पण कर रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि पूरा मंदिर बोल बम, ओम नमः शिवाय, जय शिव के नारों से गूंज रहा है। भोलेनाथ के दर्शन को लेकर बीते गुरुवार की शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी थी। शिवरात्रि को लेकर बैद्यनाथ मंदिर में कई परंपराओं का भी आज निर्वाह किया जाता है, जिसमें सिंदूरदान की परंपरा गठबंधन की परंपरा बाबा बैद्यनाथ मंदिर में 4 पहर की पूजा की परंपरा के अलावा रात्रि में भव्य बारात निकली जाती है। आज के दिन माता पार्वती और भोलेनाथ का विवाह उत्सव मनाया जाता है। वहीं देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में मोर मुकुट चढ़ाने के भी परंपरा है। बाबा बैद्यनाथ धाम में शादी की सभी रस्म को निभाया जाता है।

PunjabKesari

उधर, शिवरात्रि को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में है। लगातार देवघर डीसी विशाल सागर देवघर एसडीओ देवघर एसडीपीओ लगातार देवघर के शिवरात्रि रूट लाइन को लेकर निरीक्षण कर रहे हैं। इसके साथ ही मंदिर प्रांगण में भी देवघर डीसी के द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static