CM चंपई ने विद्यार्थियों को दी सौगात, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का किया शुभारंभ

3/13/2024 12:00:26 PM

Ranchi: मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन (Champai Soren) ने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एवं मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया। राजधानी रांची के खेलगांव स्थित हरिवंश टाना भगत इनडोर स्टेडियम, खेलगांव, रांची में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री ने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एवं मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ कर सूबे के विद्यार्थियों को बड़ी सौगात दी है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश विकास के पायदान पर नीचे आता है और यहां के गरीब आदिवासी बच्चे जो उच्च शिक्षा पाने के लिए कठिनाई के कारण इससे वंचित हो जाते हैं। उस कठिनाई को दूर करने के लिए सरकार यह योजना लेकर आई है। जब तक इस प्रदेश के मजदूर के बेटे को उच्च शिक्षा तक नहीं पहुंचाएंगे तब तक इस राज्य को विकास के मुख्य धारा में नहीं जोड़ा जा सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हमने तीन योजना का शुभारंभ किया है जिसमें से एक गुरु जी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना जिसके माध्यम से 15 लाख रुपए तक का रन शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदेश के गरीब आदिवासी के बच्चे इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके कारण उन्हें उसे शिक्षा प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी और न ही किसी चीज को गिरवी रखने की जरूरत होगी।

सीएम चंपई ने कहा कि दूसरी योजना है मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना, जिसके माध्यम से सूबे के डिप्लोमा व बीटेक करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति देने का काम करेंगे, जिसमें बीटेक करने वाले को 30 हजार, डिप्लोमा करने वालों को 15 हजार छात्रवृत्ति देने का काम करेंगे। सीएम चंपई ने कहा कि तीसरी योजना है मुख्यमंत्री शिक्षक प्रोत्साहन योजना। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static