Vande Bharat Express: पटना-रांची के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, आज पटना पहुंचेगा ट्रेन का पहला रैक

6/6/2023 3:06:36 PM

 

पटनाः बिहार और झारखंडवासियों का इंतजार खत्म होने वाला है। जल्द ही उन्हें रेलवे पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देने जा रहा है। हालांकि अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं हुई है। वहीं आज यानि मंगलवार को ट्रेन का आठ बोगियों वाला नया कार रैक पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन स्थित कोचिंग कॉम्प्लेक्स में पहुंचेगा। इसके बाद जल्द ही ट्रेन का ट्रायल करवाया जाएगा।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ओर से पटना-रांची रूट के लिए आठ बोगियों वाले रैक के अलॉटमेंट की पुष्टि कर दी गई है। राजेंद्र नगर कॉम्प्लेक्स में ट्रेन के रैक का सेकेंडरी मेंटेनेंस किया जाएगा। इसका प्राथमिक मेंटेनेंस झारखंड की राजधानी रांची में किया जाएगा। नए कोच के आने के बाद इसका तकनीकी परीक्षण भी किया जाएगा। इसके बाद ट्रायल होगा और फिर ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।

130 से 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी ट्रेन
वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस 18 बोगियों की होगी और सभी वातानुकूलित होंगी। फिलहाल पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्राधिकार में ट्रेनें 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है, लेकिन वंदे भारत को 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। वंदे भारत ट्रेन में तैनात होने वाले अलग-अलग कैटेगरी के कर्मचारियों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में 6 दिन होगा। पटना से खुलने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गया, कोडरमा, हजारीबाग रोड सहित पांच स्टेशनों पर रुकेगी। पटना-रांची का सफर कम समय में पूरा होने के लिए ट्रेन को बरकाकाना के जरिए चलाने की तैयारी भी हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static