आयुष्मान योजना एवं बूस्टर डोज पर नीतीश सरकार का निर्णय ऐतिहासिक: दरभंगा जिलाध्यक्ष

4/20/2022 3:32:00 PM

 

दरभंगाः बिहार में सत्तारूढ़ जदयू ने आयुष्मान योजना तथा कोरोना बूस्टर डोज पर नीतीश सरकार के निर्णय को ऐतिहासिक करार दिया है। जदयू के दरभंगा जिलाध्यक्ष सह बेनीपुर के विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी ने यहां कहा कि बिहार की 13 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य की चिंता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्राथमिकता सूची में शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत राशन कार्ड से वंचित 80 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज तथा 18-59 वर्ष के बिहारवासियों को कोरोना के तीसरा डोज यानी बूस्टर डोज देने का बिहार कैबिनेट का निर्णय इसका ज्वलंत उदाहरण है, जिसके लिए मुख्यमंत्री की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। प्रो. चौधरी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बिहार में 84 प्रतिशत परिवार इस सूची में शामिल है तथा इस सूची में 55 प्रतिशत लोग केन्द्र सरकार के आयुष्मान योजना के लाभुक हैं, जिसके लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की व्यवस्था है, शेष 29 प्रतिशत अर्थात 80 लाख परिवारों को नीतीश सरकार के इस फैसले से प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा, जो देश स्तर पर एक उदाहरण है।

विधायक प्रो. चौधरी ने कोरोना बूस्टर डोज पर नीतीश सरकार के निर्णय की जमकर सराहना करते हुए कहा कि 60 साल से उपर फ्रंटलाइन वर्करों को यह डोज फ्री में पहले ही दिया जा रहा है लेकिन केन्द्र सरकार के गाइडलाइन के अनुसार 18-59 वर्ष के लोगों को प्राइवेट अस्पतालों में शुल्क लेकर लेना था लेकिन बिहार की नीतीश सरकार ने बिहारवासियों के लिए इसे पूरी तरह से मुफ्त व्यवस्था कर आमलोगों के प्रति अपनी संवेदनशीलता जग जाहिर कर दिया है।

विधायक प्रो. चौधरी ने नीतीश कुमार की नीति एवं नियत को देश स्तर पर श्रेष्ठ शासन का उदाहरण बताते हुए कहा कि सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, आधारभूत संरचना के क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास के साथ साथ स्वास्थ्य के मुद्दे पर नीतीश सरकार का लिया गया यह निर्णय हर तरह से हितकारी साबित होगा, जिसका आने वाले समय में सकारात्मक परिणाम भी मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static