सारण-सीवान के लोगों को पटना आने-जाने के लिए है नियमित ट्रेन चलने का इंतजार

1/20/2023 3:38:41 PM

 

छपराः बिहार में जेपी सेतु बनने के बाद राजधानी तक आसानी से पहुंचने की उम्मीद लगाए सारण और सीवान जिले के लोग आज भी एक दिन में पटना पहुंचकर लौट आने के लिए नियमित ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे हैं।

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट सत्र के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे के सारण, सीवान से होकर राजधानी पटना तक किसी ट्रेन को चलाने की घोषणा की जा सकती है, यह सवाल सारण प्रमंडल की जनता के समक्ष यक्ष प्रश्न बना हुआ है। उत्तर बिहार को राजधानी पटना से जोड़ने के लिए सारण जिले में पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर रेल मंडल के पहलेजा से दीघा तक रेल पुल बनने के बाद से पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ से पाटलिपुत्र तक एक सुपरफास्ट ट्रेन सारण प्रमंडल के सीवान और छपरा जंक्शन से होकर सप्ताह में पांच दिन चलाई जाती है। इसकी समय सारणी से पटना पहुंचने वाले यात्री किसी भी सरकारी कार्यालयों में समय से नहीं पहुंच सकते हैं। इसी तरह पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर से पाटलिपुत्र जंक्शन के लिए दो पैसेंजर ट्रेन तमकुही, थावे, गोपालगंज के रास्ते से चलाई जा रही है, जिसका परिचालन होने से भी कोई विशेष लाभ इस क्षेत्र की जनता को नहीं मिल रहा है।

वहीं, दूसरी ओर पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर मंडल, समस्तीपुर मंडल सहित अन्य मंडल से इस रूट में जितनी भी ट्रेन चलाई जा रही है, उससे यात्रा करने वाले यात्री राजधानी पटना में समय से कार्यालय का काम करवाने के बाद उसी दिन वापस अपने घर को लौट जाते हैं। लोगों का कहना है कि आश्चर्यजनक तथ्य तों यह है कि सोनपुर रेल मंडल में बना पहलेजा-दीघा रेल-सह -सड़क सेतु का अधिकांश हिस्सा सारण जिले के किसान से लिया गया है। लेकिन, स्थानीय स्तर पर सारण और महाराजगंज के सांसद की चुप्पी के कारण पूर्वोत्तर रेलवे के सीवान, पचरुखी, दारौंदा, चैनवा, एकमा, कोपा, टेकनिवास, छपरा जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेलवे के गोलडेनगंज से लेकर नयागांव तक की आम जनता इस रेल पुल के चालू होने के लगभग पांच वर्ष बाद भी पटना समय से नहीं पहुंच पा रहें हैं।

इसके अलावा कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण बंद हुईं सीवान से समस्तीपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन संख्या 55021 तथा छपरा जंक्शन से भटनी तक जाने वाली पैसेंजर ट्रेन संख्या 55115 का परिचालन अब तक प्रारंभ नहीं हो सका है। इसके कारण सीवान से छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जाने वाले यात्री तथा छपरा जंक्शन से टेकनिवास, कोपा, दाउदपुर, एकमा, चैनवा, दारौंदा, पचरुखी, सिवान, जीरादेई, मैरवा, भटनी तक प्रतिदिन कार्यालय समय से यात्री नहीं पहुंच पा रहें हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static