Patna Mind Fest 2024: पांच प्रतियोगिताओं में 60 से ज्यादा श्रेणियों में प्रतिभागी पुरस्कृत, दो दिवसीय आयोजन में देश-प्रदेश से जुटे हजारों छात्र

Sunday, Jun 23, 2024-10:22 PM (IST)

Patna News: पटना माइड फैस्ट के दूसरे दिन रविवार को भी बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों समेत करीब 750 लोगों का जमावड़ा हुआ। दो दिवसीय पटना माइंड फेस्ट में पांच प्रतियोगिताएं हुई जिनमें कुल 64 श्रेणियों में प्रतिभागी पुरस्कृत किये गए। कार्यक्रम के विशेष अतिथि और विहार संग्रहालय के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह, रेरा-बिहार के अध्यक्ष विवेक कुमार सिंह, संग्रहालय निदेशक राहुल कुमार, बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश एवं मनरेगा आयुक्त संजय कुमार की उपस्थिति में प्रतियोगिताएं एवं पुरस्कार वितरण किया गया।
PunjabKesari
पटना में "क्विजिंग कल्चर को प्रोत्साहित करता है पटना माइड फेस्टः अजनी कुमार सिंह
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बिहार संग्रहालय के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह ने कहा "बिहार संग्रहालय मात्र भवन और कलाकृतियों का संकलन नहीं है बल्कि यहां बच्चों, महिलाओं आदि के लिए कई कार्यक्रम किये जाते हैं ताकि लोग बिहार की कला और संस्कृति को जाने-समझें। इसी कड़ी में बीते छह वर्षों से कार्यक्रम किये जाते है ताकि लोग बिहार की कला और संस्कृति को जाने-समझे। इसी कड़ी में बीते छह वर्षों से बिहार संग्रहालय में हर वर्ष पटना माइंड फेस्ट का आयोजन किया जा है जिससे बिहार म्यूजियम को उ‌द्देश्य को आयाम मिलता है। पटना माइंड फेस्ट प्रदेश में क्विजिंग कल्चर को भी प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा, "पटना माइंड फेस्ट में देश-प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग भाग लेते हैं और वापस जाकर संग्रहालय के बारे में चर्चा करते हैं। इस लिहाज से यह वार्षिक उत्सव बिहार संग्रहालय की ब्रांडिंग का भी माध्यम है। महानिदेशक महोदय ‌द्वारा पटना माइंड फेस्ट के जनक विवेक सिंह को शुभकामनाएं दीं। साथ ही, उन्होंने कार्यक्रम से सफल ओयोजन के लिए आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन (बिहार ब्रांच) और एक्स्ट्रा-सी की सराहना भी की।
PunjabKesari
दूसरे दिन रचनात्मक लेखन एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
फेस्ट के दूसरे दिन हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में रचनात्मक लेखन (क्रियेटिव राइटिंग) प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें स्कूल और कॉलेज छात्र समेत कुल 250 लोगों ने हिस्सा लिया। वहीं, जनरल क्विज प्रतियोगिता में 135 टीमों ने भाग लिया।
PunjabKesari
हिन्दी लेखन में सृष्टि मिश्रा और रौशन पाठक अव्वल, ओपन श्रेणी में श्रेया कुमारी ने मारी बाजी
हिन्दी रचनात्मक लेखन में प्रतिभागियों को तीन शीर्षकों" यादों में चलती साइकिल", "खतरे में खिलौने, और "झूठ बोलते हुए ईश्वर का भय के विकल्प दिये गए। इनमें से किन्हीं एक विषय पर प्रतिभागियों को लेख लिखने थे। सभी प्रतिभागियों को स्कूल, कॉलेज एवं ओपन श्रेणी में पुरस्कृत किया गया। स्कूल कैटेगरी में सृष्टि मिश्रा, कॉलेज कैटेगरी में रौशन पाठक और ओपन कैटेगरी में श्रेया कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया।
PunjabKesari
अंग्रेजी क्रियेटिव राइटिंग में भव्या मथानी, रित्विक मिश्रा, अन्जया श्री ने लहराया परचम
अंग्रेजी रच्नात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए तीन शीर्षकों चिल्ड्रेन इन्हेरिट देयर पेरेंट्स मॅडनेस, "कमिंग होम फ्रॉम दोज वॉर्स और वेन ए बस स्प्यूज इट्स एग्जॉस्ट फ्यूम्स इंटू माय फेस" के विकल्प दिये गए। प्रतिभागियों को स्कूल, कॉलेज एवं ओपन श्रेणी में पुरस्कृत किया गया। स्कूल कैटेगरी में भच्या मयानी, कॉलेज कैटेगरी में रित्विक मिश्रा और ओपन कैटेगरी में अन्नया श्री ने परचम लहराया। उल्लेखनीय है कि सभी लेख का मूल्यांकन श्री संजय कुमार (आईएएस), श्री अनिल कुमार (आईएएस), प्रोफेसर श्री मनीष कुमार एवं प्रोफेसर अमिताभ पांडेय द्वारा किया गया।
PunjabKesari
जनरल क्विज में 135 टीमों ने लिया हिस्सा, बिहार से आई टीम का दबदबा
जनरल क्विज में प्रीलिम्स और फाइनल राउंड हुए। प्रीलिम्स कुल 135 टीर्मा ने भाग लिया जिन्हें 30 अर्को के लिए 30 सवाल हल करने थे। फाइनल राउंड में शीर्ष आठ टीमें पहुंची जिनमें से तीन विजेता चुने गए।
PunjabKesari
जनरल क्विज के विजेताओं के नाम-
प्रथम पुरस्कार- टीम गोइंग यू ए फैज (अंकिता, आयुष, शशाक)
द्वितीय पुरस्कार- रसगुल्ला रिवॉल्यूश्नरीज (समन्वय बैनर्जी, पियूष केडिया)
तृतीय पुरस्कार- तिलड़ टू बिहार (गोकुल, रक्तिम, विशाल)
PunjabKesari
वहीं, प्रीलिम्स में प्रदर्शन के आधार पर प्रतिभागियों को स्कूल, कॉलेज एवं ओपन श्रेणी में भी पुरस्कृत किया गया। आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन (बिहार ब्रांच), एक्स्ट्रा सी और बिहार म्यूजियम द्वारा आयोजित दो दिवसीय पटना माइंड फेस्ट के सफल जल जीवन में हरियाली मिशन के वॉलेंटियर्स ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।
PunjabKesari


PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static