CM नीतीश ने जारी की मसौदा रिपोर्ट, बिहार में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने की रणनीतियां लागू करने का रखा प्रस्ताव

3/5/2024 10:01:30 AM

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार को एक मसौदा रिपोर्ट जारी की, जिसमें राज्य में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए रणनीतियां लागू करने का प्रस्ताव रखा गया है। 'बिहार के लिए जलवायु-अनुकूल एवं निम्न-कार्बन कार्यक्रम' मसौदा रिपोर्ट 2070 तक नेट-जीरो कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के भारत के लक्ष्य के अनुरूप है। 

राज्य की पर्यावरण सचिव बंदना प्रेयशी ने 'बिहार क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव' में कहा, “यह रिपोर्ट बिहार के लिए भविष्य के विकास परिदृश्यों का समय पर पहला व्यापक विश्लेषण प्रदान करती है ताकि यह समझा जा सके कि कार्बन उत्सर्जन मार्ग क्या है और यह आर्थिक विकास, नौकरियों व स्थिरता को कैसे बढ़ावा दे सकता है।” उन्होंने कहा, "2021-22 में, बिहार की अर्थव्यवस्था 10.98 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जो राष्ट्रीय औसत 8.68 प्रतिशत से अधिक है। राज्य की वर्तमान आर्थिक स्थिति और विकास प्रक्षेपवक्र के चलते यह समृद्धि व रोजगार के निम्न-कार्बन मॉडल के साथ विशिष्ट स्थिति में है।" 

सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार शुक्ला भी उपस्थित थे।                     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static