इस बार बिहार में दुर्गा पूजा पर न बनेंगे पंडाल और न लगेगा मेला, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

10/10/2020 1:09:59 PM

 

पटनाः बिहार में कोरोना की रोकथाम और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस बार दुर्गापूजा पर न तो पंडाल बनाए जाएंगे और न ही मेले का आयोजन किया जाएगा।

गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वैश्विक महामारी कोरोना एवं बिहार विधानसभा चुनाव के बीच दुर्गापूजा की तिथियां पड़ रही हैं। दुर्गापूजा में बड़ी संख्या में लोग पूजा पंडाल, मंडप या मंदिर में एकत्रित होते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन इस अवसर पर सख्ती से करवाया जाना आवश्यक है। ऐसे में जिला प्रशासन सुनिश्चित करेगा कि पूजा संबंधी किसी कार्यक्रम से चुनाव आचार संहिता एवं चुनाव आयोग के किसी निर्देश का उल्लंघन न हो।

वहीं विभाग के आदेश के अनुसार, दुर्गा पूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी तौर पर घर पर ही किया जाएगा। मंदिर में पूजा पंडाल या मंडप का निर्माण किसी विशेष विषय पर नहीं किया जाएगा। इसके आसपास कोई तोरण द्वारा नहीं बनाया जाएगा। मूर्ति वाले स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला रहेगा। सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर किसी तरह के मेला का अयोजन नहीं किया जाएगा। पूजा स्थल के आसपास खाने-पीने के स्टॉल नहीं लगाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static