‘गजवा-ए-हिंद' मामले में एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल, NIA ने की कार्रवाई

1/7/2023 12:31:16 PM

पटना: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने शुक्रवार को यहां ‘गजवा-ए-हिंद' मामले में एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र (Charge Sheet) दाखिल किया। एक अधिकारी ने यहां इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनआईए की विशेष अदालत में फुलवारीशरीफ के रहने वाले मरगूब अहमद दानिश उर्फ ​​ताहिर अहमद के खिलाफ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवाओं को हिंसक आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रेरित करने के एक मामले में आरोप पत्र पेश किया गया है। 

पिछले साल दर्ज किया गया था मामला
अधिकारी ने बताया कि पिछले साल 14 जुलाई को फुलवारीशरीफ थाना में दर्ज किया गया था, और आठ दिन बाद एनआईए की जांच से पता चला कि दानिश एक पाकिस्तानी नागरिक ज़ैन द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप 'गज़वा ए हिंद' का एडमिन था। उन्होंने बताया कि उसने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान और यमन सहित अन्य देशों के कई लोगों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल गठित करने के इरादे से जोड़ा था। 

दानिश ने कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनाया था ग्रुप
अधिकारी ने बताया कि दानिश ने व्हाट्सएप, टेलीग्राम और बिप मैसेंजर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कथित गजवा ए हिंद ग्रुप बनाया था। उसने बीडी गजवा ए हिंद बीडी के नाम से एक और व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया था और बांग्लादेशी नागरिकों को जोड़ा था। अधिकारी ने कहा कि दानिश के खिलाफ आईपीसी की धारा 121, 121ए, 122 और गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 13,18, 18बी और 20 के तहत आरोप पत्र दायर किया गया है। 

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: बिहार में ठंड का सितम... सभी इलाकों में शीतलहर के हालात, 10 जनवरी तक और बढ़ेगी ठंड 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे से पहले 11 जुलाई को फुलवारी शरीफ से दो लोगों को पकड़ा गया था। अतहर परवेज और जलालुद्दीन नामक ये युवक पीएम मोदी के दौरे को लेकर बड़ी साजिश का षड्यंत्र बना रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static