बिहार में वर्दी और भर्ती के बाद अब बॉडीगार्ड घोटाला, CAG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

2/20/2021 2:01:15 PM

पटनाः बिहार में वर्दी और भर्ती घोटाले के बाद अब बॉडीगार्ड घोटाला होने की सूचना मिली है। दरअसल, नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। कैग की रिपोर्ट सामने आते ही राज्य में सियासी घमासान मच गया है।

जानकारी के मुताबिक, बिहार में सिस्टम की मिलीभगत से बॉडीगार्ड घोटाला कर राज्य सरकार को 100 करोड़ से अधिक का नुकसान पहुंचाया गया है। अरवल जिले में सबसे ज्यादा 1.24 करोड़ रुपए बॉडीगार्ड पर खर्च किए हैं। वहीं अररिया में 1 करोड़ से अधिक, समस्तीपुर में 1 करोड़, पटना में 87 लाख, गया में 73 लाख और बक्सर में 44 लाख रुपए बॉडीगार्ड पर खर्च किए गए हैं। इसके अलावा भी कई जिलें हैं, जिनमें बॉडीगार्ड पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता शिवप्रकाश राय ने सूचना के अधिकार कानून के तहत बड़ी संख्या में लोगों को बॉडीगार्ड मुहैया कराने के मामले में जानकारी मांगी थी। वहीं कैग की ओर से मिली सूचना के आधार पर दर्जनों जिलों में वित्तीय गडबड़ियां सामने आई हैं। बता दें कि ये बॉडीगार्ड घोटाला वर्ष 2017-2021 के बीच किया गया है। वहीं अब इस मामले में कई जिलों के अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। कैग की इस रिपोर्ट के बारे में बिहार पुलिस मुख्यालय को भी जानकारी है।

पटना हाईकोर्ट के आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि सरकार उन लोगों को ही बॉडीगार्ड मुहैया करवा सकती है, सामाजिक सरोकार से जुड़े हों या उनकी जान को खतरा हो। लेकिन, कैग की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि राज्य में कई आपराधिक प्रवृत्ति और माफिया किस्म के लोगों को बॉडीगार्ड मुहैया कराए गए और इसके बदले में कोई राशि नहीं वसूली गई। इसी बीच आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा कि अगर इस धनराशि की वसूली नहीं होती है, तो वो सरकार के खिलाफ अदालत तक जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static