बिहार: ऊर्जा सचिव ने की बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा, शिकायतों के त्वरित समाधान के दिये निर्देश
Tuesday, Jun 03, 2025-07:20 PM (IST)

पटना: ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल द्वारा राज्य की दोनो वितरण कम्पनियों के ऑपरेशन एवं मेंटेनेंस कार्य की एक अहम समीक्षा बैठक की गई, जिसमें एनबीपीडीसीएल के एमडी राहुल कुमार सहित मुख्यालय की पूरी टीम एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से क्षेत्रीय स्तर के सभी कनीय, सहायक, कार्यपालक एवम् अधीक्षण अभियंता उपस्थित रहे।
पाल ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि सभी विद्युत आपूर्ति अधीक्षण अभियंता अपने-अपने अंचल में पावर कट, लो वोल्टेज, ट्रांसफॉर्मर या तार क्षति जैसी समस्याओं की निगरानी माइक्रो लेवल पर करें और उनकी त्वरित पुनर्स्थापन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को बिना विलंब के बिजली आपूर्ति बहाल हो, यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
बैठक में यह भी निर्देश दिया गया कि सभी सहायक अभियंता और कनीय अभियंता लोगों की प्रत्येक कॉल को गंभीरता से लें। विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा की गई शिकायतों यथा- बिजली कटौती, वोल्टेज की समस्या, और फ्यूज कॉल्स आदि का तत्काल समाधान किया जाए। जो भी अधिकारी या कर्मचारी इस कार्य में लापरवाही या उदासीनता बरतते पाए जाएंगे, उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
ऊर्जा सचिव ने फ्यूज कॉल प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने का निर्देश दिया, ताकि उपभोक्ताओं की शिकायतों का निस्तारण शीघ्रता से और पारदर्शी तरीके से किया जा सके। उन्होंने कहा कि शिकायत निवारण प्रणाली को इस प्रकार सशक्त बनाया जाए कि लोगों को बार-बार अपनी समस्याएं न दोहरानी पड़ें।
आगामी मानसून और संभावित प्राकृतिक आपदाओं के मद्दे नज़र पाल ने बिजली पुनर्स्थापन के लिए निर्धारित आपदा प्रबंधन के मानदंडों एवम् प्रक्रियाओं को अनुपालन करने हेतु निर्देश दिया।
सचिव ऊर्जा ने कि आंधी, तूफान या ओलावृष्टि जैसी घटनाओं के बाद विद्युत आपूर्ति की बहाली युद्धस्तर पर की जानी चाहिए और इसके लिए पहले से ही एक रेस्पॉन्स मैकेनिज़्म तैयार रखा जाए। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों अथवा मीडिया के अन्य स्रोतों से प्राप्त सूचना पर भी बिजली पुनर्स्थापन (power restoration) का कार्य सुनिश्चित करें।