बिहार पंचायत चुनावः 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई, 6 स्थानों पर होगा मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण

8/5/2021 4:06:56 PM

 

पटनाः बिहार में सितंबर महीने में पंचायत चुनाव करवाए जाने की संभावना है। इसके लिए जिलाधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई करवाई जाएगी। साथ ही मुखिया पद के लिए हरे रंग का बैलेट पेपर होगा। वहीं 6 स्थानों पर मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण होगा।

उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर करवाई जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के 4 पदों पर चुनाव एम-2 ईवीएम के माध्यम से करवाया जाना है। ईवीएम में प्रयोग होने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर पूरी गोपनीयता एवं सुरक्षा बरतते हुए की जाएगी। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई करवाई जाएगी।

वहीं उपनिर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार, सफेद कागज पर काले रंग से ग्राम पंचायत सदस्य का नाम प्रिंट रहेगा। इसी तरह मुखिया पद के उम्मीदवार का नाम सफेद कागज पर हरे रंग से दर्ज किया जाएगा। पंचायत समिति प्रत्याशियों की पहचान मतदाता सफेद कागज पर नीले रंग और पंचायत समिति सदस्य प्रत्याशियों की पहचान सफेद रंग के कागज पर नीले रंग से होगा। इसके अतिरिक्त जिला परिषद सदस्य के लिए सफेद कागज पर लाल स्याही से दर्ज रहेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static