सुपर- 30 के संस्थापक आनंद कुमार को स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार से किया गया सम्मानित

9/14/2021 12:18:17 PM

 

पटनाः बिहार के पटना निवासी और सुपर- 30 के संस्थापक आनंद कुमार साल 2021 के स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार से सम्मानित किए गए। स्वामी ब्रह्मानंद जी के 38वें परि निर्वाण दिवस पर ब्रह्मानन्द महाविद्यालय में स्वामी ब्रह्मानन्द पुरुस्कार समिति द्वारा ब्रह्मानन्द अवार्ड कार्यक्रम में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार उत्तराखंड के कुलपति प्रो. रुपकिशोर शास्त्री द्वारा दिया गया।
PunjabKesari
आनंद कुमार इस पुरस्कार के तीसरे विजेता बने। इसके पहले जर्मन महिला फ्रेडरिक इरीना ब्रूनिंग को गो सेवा और डाॅ. अरुण प्रकाश को भारत-दक्षिण कोरिया के बीच अंतर्संबंध स्थापित के लिए मिल चुका हैं। वहीं आनन्द कुमार को यह पुरस्कार 17 वर्षों से भी अधिक समय से ग्रामीण आंचलिक और निर्धन विद्यार्थियों का संरक्षण और गणित जैसे जटिल विषय में समझ उत्पन्न कर सुपर-30 जैसी क्रांतिकारी शिक्षा योजना के जरिए देश में एक सामाजिक परिवर्तन लाकर समाज के वंचित तबके के छात्र-छात्राओं का आईआईटी सहित शीर्ष प्रौद्योगिकी संस्थानों में सफलता दिलाने जैसे शिक्षा के क्षेत्र में कितने खरे अप्रतिम अद्वितीय और अनुकरणीय कार्यों के लिए प्रदान किया गया हैं।
PunjabKesari
बता दें कि आनंद कुमार को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. रुपकिशोर शास्त्री ने ब्रह्मानंद मेडल और स्वामी जी की मूर्ति देकर सम्मानित किया। संस्था के अध्यक्ष मनोहर राजपूत ने सनद और सहयोग राशि प्रदान की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static