कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू ने बढ़ाई चिंता, बिहार सरकार ने जारी किया अलर्ट

1/6/2021 2:30:34 PM

 

पटनाः कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू ने चिंता बढ़ा दी है। बर्ड फ्लू देश के 7 राज्यों मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, केरल के साथ ही अब गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर तक भी पहुंच गया है। इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौवे और अन्य पक्षी मर रहे हैं। वहीं बर्ड फ्लू के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए बिहार सरकार ने भी कोई मामला सामने आने से पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है।

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने सभी जिलों के पशुपालन पदाधिकारियों को एहतियातन सभी तैयारी रखने और सचेत रहने का निर्देश दिया है। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कहीं भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल विभाग को बताएं और आवश्यक कदम उठाएं। फिलहाल बिहार में कही भी बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पहले से ही सरकार और विभाग ने एहतियातन अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि पिछले कई सालों से बिहार में भी बर्ड फ्लू का कहर देखा जा रहा है। पिछले साल बर्ड फ्लू के कारण बिहार के पॉल्टी फॉर्म कारोबारियों को लाखों का नुकसान हुआ था। बिहार के कई जिलों में कौए मरने के साथ-साथ पटना जू में मोर भी मर गए थे, जिसके कारण जू को बंद कर दिया गया था। इस कारण ही इस बार विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है।

क्या है बर्ड फ्लू?
एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N8) वायरस का एक सबटाइप है, जो खास तौर से पक्षियों के जरिए फैलता है। यह बीमारी पक्षियों के बीच बहुत तेजी से फैलती है। यह इतनी घाचक होती है कि पक्षियों की मौत हो जाती है। पक्षियों से यह बीमारी इंसानों में भी फैलती है। इस वायरस की पहचान पहली बार 1996 में चीन में की गई थी। एशियाई H5N8 मनुष्यों में पहली बार 1997 में पाया गया जब हांगकांग में एक पोल्ट्री फॉर्म की मुर्गियां संक्रमित हो गई थीं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static