बिहार की 4 लोकसभा सीटों के कुछ विस क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ा, गर्मी के मद्देनजर आयोग ने लिया फैसला

4/25/2024 11:18:45 AM

नई दिल्ली/पटना: निर्वाचन आयोग ने भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय दो घंटे बढ़ाया है। बुधवार को एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। अधिसूचना के अनुसार बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक था, लेकिन आयोग ने इन सीट पर मतदान के घंटों में बदलाव का फैसला किया। 

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग 
गर्मी के मद्देनजर इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ाने के बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुरोध पर विचार करने और "मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए" राजनीतिक दलों व अन्य हितधारकों के साथ परामर्श के बाद यह कदम उठाया गया। आयोग ने अब इन लोकसभा सीट के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान का समय दो घंटे बढ़ाकर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कर दिया है। 

इन निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत अन्य मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। मतदान का सामान्य समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होता है, लेकिन यह क्षेत्र, सूर्यास्त और सुरक्षा की स्थिति पर निर्भर करता है। बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर में अलग-अलग चरणों में मतदान होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static