LNMU के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप ने कहा- डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपनाना समय की जरूरत

1/24/2022 6:54:30 PM

दरभंगाः बिहार के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शामिल ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा कि वैश्विक महामारी के कठिन समय में शैक्षणिक विकास की गतिविधियों को गतिशील रखने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपनाना समय की जरूरत है।

प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने आज यहां स्नातक स्तरीय केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी के बुरे समय और विपरीत अवस्था में डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है। वर्तमान दौर में घातक कोरोना महामारी एक आपदा के रूप में हमारे समक्ष उपस्थित है। आपदा को अवसर में बदलते हुए उसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शैक्षणिक विकास की गतिविधियों को गतिशील करना जरूरी है।

कुलपति ने कहा कि अधूरे कचरे ज्ञान को समाप्त करने के लिए हमारे समक्ष एक मात्र विकल्प ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और तमाम तरह के मॉड्यूल मौजूद हैं। योग्यतम शिक्षक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पूरे भारत और विश्व में सर्वोत्तम रूप में उपस्थित है। इसलिए इस चुनौतीपूर्ण समय को हमें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अवसर में बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आपदा के अवसर पर सर्वोत्तम ज्ञान के लिये योग्यतम शिक्षकों और पदाधिकारियों को कठिन परिश्रम की जरूरत है। निरंतर सीखना चाहिए तथा इसे अवसर में बदल देना चाहिए। तकनीकी रूप से जो छात्र कमजोर हैं उन्हें भी इस ओर पहल करने की आवश्यकता है।

विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान का केंद्र बिंदु छात्र हैं। छात्र हित ही हमारा सर्वोपरि हित है। छात्रों और युवाओं की ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक रूप में करना चाहिए। आज यह ऑनलाइन वर्ग कॉविड महामारी में एक आवश्यकता के रूप में उभर कर सामने आया है। अब विश्वविद्यालयों को भी तकनीकी रूप से विकसित करना आवश्यक हो गया है। कार्यक्रम को विश्वविद्यालय के मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो. रमन झा, विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. बी एस झा, समाज विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह समेत अन्य लोगों ने भी संबोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static