​ब्रिटिश संसद में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड सेरेमनी का हुआ आयोजन, भारतीय पत्रकार इंद्रजीत राय हुए सम्मानित

4/16/2024 1:35:04 PM

World Book Record Award: ब्रिटिश संसद के हाउस आफ कामन्स में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया। भारतीय पत्रकार इन्द्रजीत राय को  India’s First and World Longest Serving Forensic Journalist के लिए वर्ल्ड बुक आर रिकार्ड के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

PunjabKesari

अवार्ड सेरेमनी में दिए गए कुल 4 अवार्ड
इन्द्रजीत भारत में एबीपी न्यूज़ चैनल के एक्जीक्यूटिव एडीटर के साथ-साथ इन्द्रजीत राय फारेन्सिक साइंटिस्ट और कई राज्यों की पुलिस एकेडमी के फॉरेंसिक ट्रेनर भी हैं। इस अवार्ड सेरेमनी में कुल 4 अवार्ड दिए गए, भारतीय पत्रकार के अलावा यूके पुलिस के डिटेक्टिव केम मिस्ट्री और लंदन मेट्रोपोलिन पुलिस के अधिकारी रंजी सुनिग्रा को भी उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सेरेमनी के दौरान ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के आधिकारिक प्रतिनिधि सिमन ओवेन्स ने कहा कि शांति के लिए जरूरी है कि समाज के सभी लोग अपना उत्कृष्ट योगदान दें। ब्रिटेन हमेशा योगदान देने वालों को सम्मान देगा। सिमन ओवेन्स ने भारतीय फॉरेंसिक जर्नलिस्ट इन्द्रजीत राय को बधाई देते हुए कहा कि सही मायनों में फॉरेंसिक साइंस के इस्तेमाल से ही शान्ति के लिए विनाशक फेक न्यूज़ को रोका जा सकता है।  

PunjabKesari

शिक्षा ही दुनिया को विकास के रास्ते पर ले जा सकती आगेः ब्रिटिश सांसद
ब्रिटिश सांसद ग्रीथ थॉमस ने कहा कि शिक्षा ही दुनिया को विकास के रास्ते पर आगे ले जा सकती है। इन्द्रजीत जैसे दूसरे नौजवानों को भी विज्ञान का कुछ अलग इस्तेमाल करना होगा। इस समारोह के दौरान ब्रिटिश संसद के कई सांसद मौजूद रहे। ब्रिटेन की मेट्रोपोलिन पुलिस के सुप्रीटेन्डेन्ट मैथ्यू ग्रे ने इन्द्रजीत राय को उनके योगदान के लिए बधाई दी और फॉरेंसिक जर्नलिज्म को समाज में फेक न्यूज के खात्मे के लिए ज़रूरी बताया। ब्रिटिश संसद में समारोह के दौरान इन्द्रजीत राय ने कहा कि भारत एक महान देश है। इसने पिछले 10 सालों में तरक्की की तरफ कई कदम बढ़ाए हैं। भारत ने अपने पुराने कानून को बदल दिया है। फॉरेन्सिक सायन्स अब हर संगीन अपराध की जांच में जरुरी हो गया है। जर्नलिज्म अब भारत में हकीकत बन चुका है।

PunjabKesari

वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड के पीस अम्बेस्टर हिज़ होलीनेस राजराजेश्वर ने कहा कि दुनिया में विज्ञान और तकनीक का इस्तेमाल जब शांति और सहयोग के लिए होगा तभी सही मायनों में दुनिया विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगी। लंदन में भारतीय मूल के काउंसलर शरद झा ने इन्द्रजीत को बधाई देते हुए फॉरेंसिक जर्नलिज्म को सुरक्षित समाज के लिए जरूरी बताया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static