RJD ने लोकसभा की 6 सीट के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा, पार्टी का दिया सिंबल

3/22/2024 8:21:35 AM

 

पटनाः बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने छह उम्मीदवारों पार्टी का सिंबल दे दिया है। राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान होने से पहले ही लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों को सिंबल देना शुरु कर दिया।

लालू यादव ने गुरुवार को गया से पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत, बक्सर से पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह, उजियारपुर से पूर्व मंत्री आलोक मेहता, जमुई से अर्चना रविदास, नवादा से श्रवण कुशवाहा और औरंगाबाद से अभय कुशवाहा को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि कुमार सर्वजीत महागठबंधन की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। अभी वह बोधगया सीट से विधायक हैं। कुमार सर्वजीत के पिता स्व. राजेश कुमार दो बार गया संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं।

इसी तरह सुधाकर सिंह और आलोक मेहता भी महागठबंधन सरकार में मंत्री रह चुके हैं। सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से विवाद के बाद मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। वह राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र हैं। मेहता समस्तीपुर से 14वीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। उनके पिता स्व. तुलसी दास मेहता भी बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं। उधर अभय कुशवाहा जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के टेकारी से विधायक रहे हैं और उन्होंने जदयू के गया जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर राजद की सदस्यता ग्रहण की है।

वहीं, श्रवण कुशवाहा पूर्व में गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र और साथ ही स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान परिषद का भी चुनाव लड़ चुके हैं। लोकसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाएंगे। अर्चना रविदास मुंगेर के राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी है और उनका मायका जमुई क्षेत्र में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static