Lok Sabha Election 2024: पहले चरण में RJD के सभी प्रत्यशी पहली बार लड़ रहे हैं लोकसभा का चुनाव

3/31/2024 4:09:01 PM

पटना: बिहार में प्रथम चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी चार सीटों पर इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में किए जाएंगे। बिहार में प्रथम चरण की चार सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु.) के लिए मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा। इन सभी सीटों पर राजद के उम्मीदवार पहली बार लोकसभा के रण में ताल ठोक रहे हैं। 

गया से कुमार सर्वजीत तो जमुई से अर्चना रविदास
गया (सु) सीट पर इंडी गठबंधन के घटक राजद प्रत्याशी और बोधगया के विधायक कुमार सर्वजीत चुनावी रणभूमि में उतरे हैं। राजद प्रत्याशी कुमार सर्वजीत का मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के बैनर तले चुनाव लड़ रहे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख और इमामगंज (सु) के विधायक जीतनराम मांझी से है। गया (सु) इस बार के लोकसभा चुनाव में एकमात्र सीट है, जहां दो विधायक जीतन राम मांझी और कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला होगा। जमुई (सु) सीट पर इंडी गठबंधन में शामिल राजद ने जमुई (सु) सीट से अर्चना रविदास को उम्मीदवार बनाया है। अर्चना रविदास मुंगेर के राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी हैं और उनका मायका जमुई क्षेत्र में है। अर्चना रविदास पहली बार लोकसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं। वहीं, राजग के घटक दल लोजपा-रामविलास से चिराग पासवान ने अपने जीजा अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है। अरुण भारती पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

अर्चना रविदास से अभय और नवादा से श्रवण कुशवाहा
औरंगाबाद संसदीय सीट पर इंडी गठबधन की ओर से राजद ने टेकारी के पूर्व विधायक अभय कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है। अभय कुशवाहा ने हाल ही में जनता दल यूनाईटेड (JDU) के गया जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर राजद की सदस्यता ग्रहण की है। राजग में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के टिकट पर सांसद सुशील कुमार सिंह चुनावी समर में उतरे हैं। नवादा सीट पर राजद ने श्रवण कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है। कुशवाहा पूर्व में गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र और साथ ही स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान परिषद का भी चुनाव लड़ चुके हैं। नवादा सीट राजग में सीटों में तालमेल के तहत लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के कोटे से भाजपा के हिस्से में आ गई है। नवादा सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी.पी.ठाकुर के पुत्र और राज्यसभा सासंद विवेक ठाकुर उम्मीदवार हैं। श्रवण कुशवाहा और विवेक ठाकुर दोनों पहली बार लोकसभा के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static