नीट पेपर लीक मामला: रिम्स की छात्रा सुरभि 3 दिनों की रिमांड पर, पटना की अदालत ने 10 अभियुक्तों को वापस जेल भेजा

Saturday, Jul 20, 2024-08:39 AM (IST)

पटना: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की बिहार में पटना स्थित एक विशेष अदालत ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले में गिरफ्तार एक मेडिकल छात्रा को जहां तीन दिनों की पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ के लिए सीबीआई को सौंपे जाने का आदेश दिया। वहीं हिरासती पूछताछ के बाद न्यायालय में पेश किए गए दस अभियुक्तों को वापस न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। 

22 जुलाई को होगी सभी अभियुक्तों की पेशी 
सीबीआई ने इस मामले मे राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स), रांची से गिरफ्तार की गई मेडिकल छात्रा सुरभि को विशेष प्रभारी न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया, जहां न्यायालय ने उसे न्यायिक हिरासत में लिया। उसके बाद सीबीआई ने एक आवेदन दाखिल कर इस अभियुक्त से हिरासती पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर दिए जाने की प्रार्थना की। विशेष अदालत ने प्रार्थना स्वीकार करते हुए इस अभियुक्त को तीन दिनों की पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ के लिए सीबीआई को सौंपे जाने का आदेश दिया। दूसरी ओर सीबीआई ने पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ के बाद इस मामले के दस अभियुक्तों को अदालत के समक्ष पेश किया, जहां न्यायालय ने इन सभी दस अभियुक्तों को वापस न्यायिक हिरासत में पटना के आदर्श केंद्रीय कारागार बेउर भेजने का आदेश दिया। इस मुकदमे में गिरफ्तार किए गए सभी अभियुक्तों की पेशी अदालत में 22 जुलाई 2024 को होगी। 

पटना पुलिस कुल 18 लोगों को भेज चुकी है जेल
इस मामले में पटना पुलिस ने कुल 18 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पूर्व में गिरफ्तार किए गए 13 लोगों में पटना के दानापुर का निवासी आयुष राज, रोहतास निवासी बिट्टू कुमार, दानापुर निवासी अखिलेश कुमार, समस्तीपुर निवासी सिकंदर यादवेंदु, पटना के नेपाली नगर निवासी आशुतोष कुमार, पटना के ही एकंगरसराय क्षेत्र निवासी रोशन कुमार, गया जिले का नीतीश कुमार, समस्तीपुर का अनुराग यादव, रांची का अभिषेक कुमार, गया के बाराचट्टी क्षेत्र का निवासी शिवनंदन कुमार, रांची का अवधेश कुमार, पटना का अमित आनंद और समस्तीपुर की एक महिला रीना कुमारी शामिल है। बाद में पटना पुलिस ने देवघर जिले के एक फार्म हाउस से पांच लोगों को गिरफ्तार किया था जिसमें चिंटू उर्फ बलदेव, मुकेश, पंकु, परमजीत और राजीव शामिल है।

जांच हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने इस मामले में आशुतोष, मुकेश, डॉ. एहसान उल हक, मोहम्मद इम्तियाज, मोहम्मद जमालुद्दीन, अमन सिंह, सन्नी कुमार, रंजीत कुमार, रॉकी, राजकुमार सिंह, सुरेंद्र कुमार, चंदन सिंह, सानू, राहुल आनंद, करण जैन और सुरभि की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में अब तक गिरफ्तार और न्यायिक हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या अब 34 हो गई है, जिसमें दो महिलाएं शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static