Jharkhand Assembly Election: झारखंड में 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी JMM-कांग्रेस, RJD और माले को मिली 11 सीटें

Saturday, Oct 19, 2024-03:05 PM (IST)

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन में आज यानी शनिवार को सीट शेयरिंग फाइनल हो गया है। इसके मुताबिक झामुमो और कांग्रेस 70 सीट पर चुनाव लड़ेगी। 11 सीट राजद और माले के लिए छोड़ दी गई है।

इंडिया एलायंस में तालमेल
शनिवार को सीएम हेमंत सोरेन ने इसका ऐलान किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 81 सीटों में से सबसे अधिक 43 से 45 सीटें झामुमो को मिल सकती है। वहीं, कांग्रेस को 28 से 30 सीटें मिलने की चर्चा की जा रही है जबकि राजद और माले 11 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इसमें राजद को 7 और माले को सीट दिए जाने की चर्चा जारी है। वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह नहीं बताया कि कांग्रेस और झामुमो दोनों ही कितने-कितने सीटों पर लड़ेगी। ऐसे में अब बड़ा सवाल उठता है कि क्या इंडिया गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर कर पेज फस रहा है क्योंकि बता दें कि तेजस्वी यादव भी रांची में है, लेकिन उन्हें इस वार्ता में शामिल नहीं किया गया है और आज जिस प्रकार से यह महत्वपूर्ण घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा की गई तो कहीं ना कहीं इस ओर इशारा कर रहा है।

"मजबूती से चुनाव लड़ेगा इंडिया गठबंधन"
इस दौरान सीएम हेमंत ने कहा कि इंडिया गठबंधन चुनाव मजबूती से लड़ेगा। उन्होंने बताया कि इस बार आरजेडी के अलावा सीपीआई-एमएल को भी गठबंधन में शामिल किया गया है। जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर की उपस्थिति में सीट शेयरिंग का ऐलान किया। हालांकि इस मौके पर आरजेडी और वाम दल के प्रतिनिधि उपस्थित नहीं थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बातचीत हो रही है। हेमंत सोरेन ने बताया कि आरजेडी और सीपीआईएल से बातचीत कर यह भी साफ हो जाएगा कि कांग्रेस और जेएमएम किन-किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

बता दें कि बीते शुक्रवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए ने सीट शेयरिंग की घोषणा की थी। सीट शेयरिंग के मुताबिक बीजेपी- 68, आजसू- 10, जेडीयू- 2 और लोजपा- 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा गठबंधन में आजसू 10 सीट सिल्ली, रामगढ़, गोमिया, ईचागढ़, मांडू, जुगसलाई, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा और मनोहरपुर से अपना प्रत्याशी उतारेगा। वहीं जनता दल यूनाइटेड (जदयू) 2 सीट तमाड़ और जमशेदपुर पश्चिमी और लोजपा रामविलास 1 सीट चतरा से चुनाव लड़ेगा। वहीं, बीजेपी जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर सकती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static