बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का मनाया गया 89वां जन्मदिवस, 25 पाउंड का काटा केक

Sunday, Jul 07, 2024-08:16 AM (IST)

गया: भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बिहार गया जिले के बोधगया स्थित तिब्बती मोनेस्ट्री में बौद्धों के शीर्ष धर्मगुरु परमपावन दलाईलामा का 89वां जन्मदिवस मनाया गया। दलाईलामा के जन्मदिवस के अवसर पर 25 पाउंड का केक काटा गया।

PunjabKesari

इस अवसर पर विभिन्न देशों के कई बौद्ध धर्मगुरू और श्रद्धालु शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने दलाईलामा की लंबी आयु की कामना को लेकर विशेष रूप से पूजा अर्चना की। इस मौके पर स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ. त्याग राजन एसएम भी शामिल हुए। 

PunjabKesari

इस मौके पर तिब्बत मोनेस्ट्री के प्रभारी बौद्ध भिक्षु भंते आमजी बाबा ने कहा कि आज हमलोग धर्मगुरू दलाईलामा का 89वां जन्मदिन मना रहे हैं। इसे लेकर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें श्रीलंका, लाओस, बांग्लादेश, थाईलैंड, म्यांमार, भूटान सहित कई देशों के बौद्ध धर्मगुरु और श्रद्धालु शामिल हुए हैं. बौद्ध धर्म गुरुओं द्वारा शोभायात्रा भी निकाली गई है। आज का दिन हमारे लिए बहुत ही विशेष है। हमलोगों ने दलाईलामा की लंबी आयु के लिए भगवान बुद्ध से विशेष पूजा अर्चना भी की है। पूरा विश्व उनका जन्मदिन मना रहा है. इसी क्रम में बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में भी उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया है। प्रतिवर्ष उनका जन्मदिवस हमलोग मानते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static