श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां पूरी, पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा बोले- 1200 बेड की बनाई गई टेंट सिटी, प्लास्टिक पर रहेगा बैन

Sunday, Jul 21, 2024-01:52 PM (IST)

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार सरकार ने सोमवार से शुरु हो रहे प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियां पूरी कर ली है। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि इस बार पर्यटन विभाग की तरफ से सावन में कावड़ यात्रा के लिए खास व्यवस्था की गई है।

'गंगा आरती की भी व्यवस्था की गई'
नीतीश मिश्रा ने बताया कि कांवरियों के विश्राम और आवासन हेतु भागलपुर के सुल्तानगंज में 200, धोबई में 200 बेड, बांका के अबरखा में 600 बेड और मुंगेर के खैरा में 200 बेड यानी कुल 1200 बेड की टेंट सिटी  बनाई गई है। इसके साथ ही 200 कांवर स्टैंड की भी सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 अस्थाई सेंटर की भी व्यवस्था की गई है, जहां से लोग जानकारी ले सकते हैं। गंगा आरती की भी व्यवस्था की गई है।नीतीश मिश्रा ने कहा कि कावड़ यात्रा के साथ मैं बचपन से ही जुड़ा हूं। बचपन में मेरी मां भी इस यात्रा में जाती थी।

'प्लास्टिक पर भी रहेगा बैन'
पर्यटन मंत्री ने कहा कि इस वर्ष श्रावणी मेला 22 जुलाई से 19 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। पिछली बार लगभग 12 लाख श्रद्धालुओं ने यात्रा की थी। इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु यहां पहुंचे, इस हेतु सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा के लिए ऐप बनाया गया। ऐप के जरिए लोगों को सुविधा मिलेगी। मंत्री ने पूरा परिसर तंबाकू व प्लास्टिक मुक्त रखने की अपील श्रद्धालुओं से की है। प्लास्टिक पर भी बैन रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static