बिहार के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, 24 अगस्त को चलेगी भारत गौरव पर्यटन ट्रेन; इन ज्योतिर्लिंगों के कराएगी दर्शन

Tuesday, Aug 20, 2024-05:33 PM (IST)

समस्तीपुर: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार में पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल के बेतिया स्टेशन से आगामी 24 अगस्त को भारत गौरव पर्यटन ट्रेन चलाएगा। 

बेतिया स्टेशन से चलेगी ट्रेन
आईआरसीटीसीके क्षेत्रीय संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने मंगलवार को बताया कि रेल मंत्रालय ने श्रद्वालुओं को सब्सिडी पैकेज पर देश के धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जिसकी शुरुआत बेतिया स्टेशन से की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन के माध्यम से श्रद्वालुओं को उज्जैन के ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ के श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारका के द्वारकाधीश मंदिर एवं नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिरडी के साईं बाबा दर्शन और नासिक के प्रसिद्ध शनि शिंगनापुर मंदिर सहित अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। 

10 रात और 11 दिनों की होगी पूरी यात्रा
कुमार ने बताया कि यह ट्रेन समस्तीपुर मंडल के बेतिया स्टेशन से 24 अगस्त को चलेगी और रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय समेत अन्य स्टेशनों पर तीर्थयात्रियों के लिए रूकेगी। यह पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए स्लीपर क्लास में 20 हजार 899 और 3 एसी में 35 हजार 795 प्रति व्यक्ति किराया रखा गया है। इच्छुक पर्यटक आईआरसीटीसी के वेवसाइट www.irctctourism.com या मोबाइल नंबर 8595937731 एवं 8595937732 पर टिकट बुकिंग करा सकते है। 

संयुक्त महाप्रबंधक ने बताया कि ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए पूरा भक्तिमय वातावरण बनाने का भी खास इंतजाम किया गया है। साथ ही यात्रा के दौरान श्रद्वालुओं के लिए शाकाहारी भोजन, सुरक्षा एवं चिकित्सा व्यवस्था, घूमने के लिए बस और ठहरने के लिए होटल की व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static