जमीन लूट के खिलाफ सड़क पर उतरा आदिवासी संगठन, बोले- आदिवासी CM के रहते दलाल हमारी जमीनों पर कर रहे कब्जा

Friday, Jul 26, 2024-12:43 PM (IST)

रांची: झारखंड में विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन आदिवासी संगठनों ने श्रृंखला बना कर सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन के विधानसभा जाने वाले मार्ग के किनारे 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबी आदिवासियों ने श्रृंखला बना कर अपना विरोध दर्ज कराया।

आदिवासी संगठन का कहना है कि राज्य में आदिवासी मुख्यमंत्री के रहते भी जमीन दलाल हमारी जमीनों पर जबरन कब्जा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में आदिवासी जमीन की लूट, जबरन दखल कब्जा, जमीन माफिया बिल्डर, बिचौलिया दलालों द्वारा आदिवासी जमीनों की लूट की जा रही।

आदिवासी संगठन ने कहा कि हजारों पीड़ित परिवार मुख्यमंत्री, मंत्री और अधिकारियों को आवेदन देकर थक चुके हैं, कईयों ने परेशान हताश होकर आत्महत्या तक कर लिया है बावजूद इसके माफियाओं के ऊपर किसी प्रकार की न तो कार्रवाई होती है न ही उनके ऊपर लगाम लगाने को लेकर सरकार कोई सख्त कानून बनाने की पहल कर रही है। न सरकार के कानों में जूं रेंगता है। जिसका नतीजा यह है कि आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन अस्मिता, अस्तित्व, संस्कृति, पहचान तक खतरे में है। वहीं, बता दें कि इसी दौरान इसी मार्ग से मुख्यमंत्री का काफिला भी विधानसभा के लिए निकला।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static