विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न, पिछले एक महीने में करीब 32 लाख श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

Tuesday, Aug 20, 2024-11:51 AM (IST)

 

दुमकाः झारखंड में दुमका जिले में स्थित प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बाबा बासुकीनाथ धाम में माह व्यापी कांवर मेला सोमवार को हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हो गया। इस बार पिछले एक महीने के दौरान 31 लाख 93 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया और पूर्ण श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा-अर्चना की।

बाबा बासुकीनाथ धाम में मयूराक्षी कला मंच में राजकीय श्रावणी मेला समापन समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री और जरमुंडी विधायक बादल पत्रलेख उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्य अतिथि विधायक बादल पत्रलेख ने कहा कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्था की सराहना करते हुए कहा कि बेहतर व्यवस्था का ही परिणाम है कि श्रद्धालुओं ने यहां की व्यवस्था की खूब प्रशंसा की है। पूरे मेला अवधि के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा।

राज्य के मुख्यमंत्री ने हेमंत सोरेन ने भी श्रद्धालुओं के लिए बासुकीनाथ में की गई व्यवस्था की सराहना की है। उन्होंने कहा कि बासुकीनाथ क्षेत्र के विकास के लिए कई कार्ययोजना तैयार किये जा रहे हैं। इस मेले की वजह से इस क्षेत्र के हजारों लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का अवसर मिलता है। मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी ने पूरे मेला अवधि के दौरान बेहतरीन कार्य किया है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में बेहतर माहौल मिले इसके लिए इस वर्ष कई कार्य किये गए। साफ सफाई के लिए इस वर्ष टीम बढ़ाए गए।

अनुमंडल पदाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि सभी के सहयोग से मेला का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सका है। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि पिछले 22 जुलाई से शुरू विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में इस वर्ष 19 अगस्त तक 31 लाख 93 हजार 812 श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया और पूर्ण श्रद्धा भक्ति के साथ पूजा-अर्चना की। इसमें इस वर्ष डाक बम के टोकन की सुविधा के तहत 16,926 और शीघ्र दर्शनम की सुविधा के तहत जलाभिषेक करने वाले एक लाख 21,411 श्रद्धालुओं की संख्या शामिल है, जो पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी है। हालांकि पिछले वर्ष 2023 की तुलना में इस वर्ष लगभग छह लाख से कम यात्री ही इस बार श्रावणी मेला में यहां पहुंचे।

इस बार 31 लाख 93 हजार 812 श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया जबकि पिछले वर्ष 38 लाख 8 हजार 564 यात्रियों ने जलाभिषेक किया था। इस अवधि में इस वर्ष यहां आने वाले श्रद्धालुओं से विभिन्न स्रोतों से चढ़ावे के रूप में 4 करोड़ 17 लाख 40 हजार 58 रुपए प्राप्त हुए जबकि पिछले साल तीन करोड़ 54 लाख 78 हजार 922 रुपए प्राप्त हुए थे। इस वर्ष चढ़ावे के रूप में श्रद्धालुओं ने 4121 ग्राम चांदी बाबा पर अर्पित किए जबकि पिछले साल 6152 ग्राम चांदी और 38.5 ग्राम सोना अर्पित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static