बाबा बैद्यनाथ में श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां पूरी, मंत्री मिथिलेश ठाकुर और दीपिका पांडेय ने फीता काटकर की शुरुआत

Sunday, Jul 21, 2024-04:49 PM (IST)

देवघर: 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से ही हो रही है। वहीं, श्रावणी मेले को लेकर देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में तैयारियां जोरों पर है। 

देवघर के दुम्मा गेट पर श्रावणी मेले का उद्घाटन आज यानी रविवार को राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर और कृषि मंत्री दीपिका पांडेय ने फीता काटकर किया। इस दौरान मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अन्य धार्मिक जगह की तरह बाबा बैद्यनाथ में भी कॉरिडोर बनाने की योजना बनाई है। ठाकुर ने कहा कि बाबा धाम में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ उनके ठहरने और आराम की भी व्यापक व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई है। वहीं, मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि वे जिला प्रशासन से अनुरोध और निर्देश देती हैं कि लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा धाम में किसी तरह की परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखें क्योंकि जिला प्रशासन जिस तरह से श्रद्धालुओं के साथ व्यवहार करेगा, वैसी ही छवि पूरे झारखंड की बनेगी।

श्रावणी मेले को लेकर की गई ये तैयारियां
बता दें कि श्रावणी मेले के दौरान बाबा मंदिर में आम भक्तों के लिए स्पर्श पूजा बंद रहेगी और कांवरिये अरघा से जल अर्पण करेंगे और एक महीने तक वीआईपी पूजा भी बंद रहेगी। जिला प्रशासन और पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए खास इंतजाम किए हैं। देवघर स्थित बाबा धाम में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रावण मास में मासव्यापी राजकीय श्रावणी मेला आयोजित किया जा रहा है। बाबा मंदिर से लेकर कांवरिया पथ तक मेले की तैयारी पूरी कर ली गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई इंतजाम किए गए हैं। सोमवार से श्रद्धालुओं को अरघा से ही जलार्पण करना होगा। इसके लिए बाबा मंदिर के गर्भगृह स्थित मंगला खंड में अरघा लगाया गया है। बीमार, बुजुर्ग और भीड़ में जाने में असमर्थ श्रद्धालुओं के लिए बाह्य जलार्पण की भी व्यवस्था की गई है। रविवार को गुरु पूर्णिमा के मौके उमड़ने वाली भीड़ को लेकर भी मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की गई थी। गुरु पूर्णिमा पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मंदिर में स्पर्श पूजा-अर्चना करने पहुंचे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static