सड़क पर बह रहे गंदे पानी पीने को मजबूर लोग, इस तस्वीर ने देश की तरक्की पर खड़े कर दिए सवाल

6/4/2023 5:58:13 PM

Ranchi: एक तरफ हेमंत सरकार राज्य की तरक्की के बड़े-बड़े दावे करती हैं, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। ऐसा ही मामला झारखंड के रांची जिले से आया है जहां सड़क पर बह रहे गंदे पानी पीने को लोग मजबूर हैं।

PunjabKesari

गंदा पानी पीने को मजबूर लोग 
मामला जिले के कोकर खोरहा के आसपास के क्षेत्रों का है। यहां पूरे क्षेत्र में बोरिंग-कुआं सूख चुका है। बोरिंग-कुआं सूख जाने के कारण एक हजार परिवार पिछले 1 महीने से नाली का गंदा पानी पीने को मजबूर है। नाली का पानी काफी गंदा है, जिसे लोग दुपट्टा, गमछा, चादर, साड़ी से छानकर पी रहे हैं। बता दें कि बूटी मोड़ से कांटाटोली चौक के बीच कोकर खोरहा टोली के पास सड़क चौड़ीकरण के दौरान 2 दिनों से पानी पाइप लाइन फटने के कारण पानी लीकेज हो रहा है। लीकेज के पास पत्थर डाल दिया गया है, उसी पत्थर को हटाकर खोरहा टोली के आसपास के लोग चुआं बनाकर उस पानी को पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। उधर, पानी पाइपलाइन फटने के कारण हजारों लीटर पानी बर्बाद भी हो रहा है। वहीं, पाइपलाइन फटने के कारण कडरू, न्यू एजी कॉलोनी, कडरू बस्ती, अशोक नगर, सुंदर बिहार समेत आसपास के क्षेत्रों में दिनभर पानी सप्लाई बाधित रही।

PunjabKesari

"शिकायत के बाद भी पाइपलाइन की मरम्मत नहीं कर रहा विभाग"
मामले में स्थानीय लोगों ने बताया कि पूरे क्षेत्र में जलस्तर काफी नीचे चला गया है, जिसके कारण बोरिंग-कुआं सूख गया है। लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। कई लोग पानी खरीदकर पीने को मजबूर है। पानी के बिना सभी की हालत बुरी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि आनंदपुर ओवर ब्रिज के पास सिरमटोली-डोरंडा फ्लाईओवर निर्माण के दौरान 20 दिन पहले पानी पाइपलाइन फट गया है। पिछले 20 दिनों से पाइप फटने की शिकायत के बाद भी पाइपलाइन की मरम्मत विभाग नहीं कर रहा है, जिसके कारण पानी सड़क पर बर्बाद हो रहा है। वहीं, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नगर निगम ने पाइप लाइन तोड़ी है, जिसे नगर निगम की ओर से बनाया जाएगा। इसके लिए पेयजल और स्वच्छता विभाग के जेई को निर्देश दे दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static