गिरिडीह में पूल के बाद अब ढह गई सड़क, 6 महीने पहले ही हुआ था निर्माण; लोगों में आक्रोश

7/1/2024 2:48:39 PM

गिरीडीह: सरकारी योजनाओं में होने वाले भ्रष्टाचार की बात किसी से छुपी हुई नहीं है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं में अक्सर भ्रष्टाचार की बातें सामने आती रहती है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना इससे अछूता कैसे रह सकता है।

दरअसल, गिरिडीह जिले के तिसरी प्रखंड अंतर्गत बेलवाना पंचायत से ताज़ा मामला सामने आया है जहां निर्माणाधीन पूल के बाद 6 माह पहले बनें सड़क ने मानसून की पहली बौछार में ही जवाब दे दिया। दरअसल मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से कोदईबांक से बेलवाना तक लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से करीब साढ़े 3 किमी तक सड़क का निर्माण करवाया गया था। शनिवार की शाम हुई तेज बारिश से कोदईबांक के पास उक्त सड़क का हिस्सा ढह गया जिससे सड़क के अंदर सुरंगनुमा गोफ बन गया है। वहीं गार्डवॉल नहीं रहने के कारण लगभग चार जगहों पर पानी के साथ सड़क के नीचे की मिट्टी भी बह गई है जिससे जगह - जगह गोफ बन गया है। साथ ही सड़क के नीचे की मिट्टी बहने से आस - पास के खेत भर गए हैं। इसको लेकर रविवार को पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि उमर फारुख के नेतृत्व में दर्जनों ग्रामीणों ने मीडिया के माध्यम से इसकी शिकायत की। मुखिया प्रतिनिधि उमर फारूक ने कहा कि इस सड़क का निर्माण 6 माह पहले ही हुआ है, लेकिन पहली बारिश में ही सड़क धंस गया है तो कई जगहों पर गोफ बन चूका है। इसमें कहीं न कहीं संवेदक की लापरवाही है जिसके कारण ऐसी स्थिति बनी है। विधायक बाबूलाल मरांडी से आग्रह है कि कुछ जगहों पर गार्डवॉल बनवाने की ओर ध्यान दिया जाए वरना सड़क नहीं टिकेगी।

उमर फारूक ने कहा कि विभाग तत्काल इस सड़क की मरम्मत करवाए नहीं तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। कोदईबांक निवासी मंझली हांसदा ने बताया कि सड़क धंस जाने से उनके खेत में मिट्टी भर गया है अब बोआई करने में समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि वे लोग खेती कर के ही जीविका चलाते हैं। अब खेती कैसे होगी, इसकी भरपाई कौन करेगा? बेलवाना निवासी साहिदा खातून ने कहा कि सड़क धंसने के कारण उनका खेत मिट्टी से भर गया है। हमारा इतना नुकसान हुआ है उसकी भरपाई कौन करेगा? वहीं इस संबंध में विभाग के जेई अभिलेश कुमार से फोन पर सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि 3 वर्षों तक कार्य में मेंटेनेंस की जिम्मेवारी संवेदक की है। क्षतिग्रस्त हुए सड़क की मरम्मत की जाएगी। यहां बता दें कि कोदईबांक सूबे के पहले मुख्यमंत्री, वर्तमान में क्षेत्र के विधायक सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी का पैतृक गांव है। ऐसे में जब इनके क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य की यह स्थिति है तो अन्य स्थानों का क्या हाल होगा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static