नक्सलियों का झारखंड-बिहार बंद आज, ट्रेनों और स्टेशनों की बढ़ी सुरक्षा; पुलिस ने सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

Thursday, Jul 25, 2024-03:06 PM (IST)

रांची: प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने आज यानी गुरुवार को झारखंड-बिहार बंद का ऐलान किया है। साथ ही 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 'शहीदी सप्ताह' मनाने की भी घोषणा की है। नक्सलियों द्वारा बिहार और झारखंड बंद की घोषणा के बाद सभी जिलों को पुलिस मुख्यालय ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, रेलवे ने भी नक्सल प्रभावित इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ा दी है।

चक्रधरपुर में अधिकारियों को सतर्क रहने के आर्डर दिए गए है ताकि सूचना का आदान प्रदान हो सके। सरकारी संपत्ति की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। माओवादियों के बंद को लेकर झारखंड छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढापहाड़ और बिहार से सटे हुए सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान शुरू किया गया है। जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी नक्सलियों ने झारखंड के चाईबासा जिले के थाना क्षेत्र में कई जगहों पर बंद और शहीदी सप्ताह के ऐलान वाले पोस्टर-बैनर लगाए हैं। इसमें पोड़ाहाट-कोल्हान-सारंडा वन क्षेत्र को शोषण मुक्त बनाने की अपील की है। नक्सलियों द्वारा बैनर व पोस्टर लगाए जाने के बाद आसपास के क्षेत्रों में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। नक्सलियों द्वारा बैनर पोस्टर लगाने की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बैनर और पोस्टर को जब्त कर लिया है।

बता दें कि पुलिस द्वारा नक्सली नेता कॉमरेड जया हेम्ब्रम समेत 3 नक्सलियों की गिरफ्तारी पर नक्सलियों ने झारखंड-बिहार बंद की घोषणा की है। गौरतलब है कि धनबाद में कैंसर का इलाज करवा रही महिला नक्सली जया सहित 3 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिस कारण नक्सली रोष में है। भाकपा माओवादियों के बिहार झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता आजाद ने प्रेस रिलीज जारी कर गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए झारखंड पुलिस पर आरोप लगाए हैं कि जया को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। जया एक करोड़ की इनामी माओवादी विवेक की पत्नी है। वहीं, ज्ञात हो कि नक्सली हर साल 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाते हैं। इस दौरान वे पुलिस की गोलियों से अपने मारे गए साथियों को याद करते हैं ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static